पूर्व सपा विधायक आरिफ अनवर हाशमी के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई : लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में 21 संपत्ति कुर्क

 लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में 21 संपत्ति कुर्क
UPT | Arif Anwar Hashmi

Sep 24, 2024 19:16

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया कि उसके लखनऊ कार्यालय की टीम ने आरिफ अनवर हाशमी से संबंधित लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में स्थित आवासीय फ्लैट, कृषि और वाणिज्यिक भूमि के रूप में अचल संपत्तियों को कुर्क किया है।

Sep 24, 2024 19:16

Lucknow News : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई की है। बलरामपुर के उतरौला से समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा से संबंधित संपत्तियों को कुर्क किया गया है। अनवर हाशमी काफी समय से प्रवर्तन निदेशालय के निशाने पर हैं। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज है। ईडी की टीम उनसे पूछताछ भी कर चुकी है।

इन स्थानों की संपत्ति कुर्क
प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया कि उसके लखनऊ कार्यालय की टीम ने आरिफ अनवर हाशमी से संबंधित लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में स्थित आवासीय फ्लैट, कृषि और वाणिज्यिक भूमि के रूप में 8.24 करोड़ रुपये की 21 अचल संपत्तियों को अंतिम रूप से कुर्क किया है। पूर्व विधायक उतरौला बलरामपुर और उनकी पत्नी रोजी सलमा पर पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।



आरिफ अनवर हाशमी काफी समय से ईडी के निशाने पर
आरिफ अनवर हाशमी के खिलाफ ईडी की टीम काफी समय से जांच में लगी हुई है। उनसे पूछताछ भी की जा चुकी है। लखनऊ के अधिकारियों ने अगस्त माह में करीब नौ घंटे उनसे पूछताछ की थी। इस दौरान उनकी संपत्ति को लेकर सवाल पूछे गए थे। पूछताछ के दौरान ईडी ने हाशमी से उनकी पत्नी, बेटों और रिश्तेदारों के नाम पर दर्ज संपत्तियों के बारे में जानकारी की थी। बताया जा रहा है कि आरिफ अनवर हाशमी ने पूछताछ में दावा किया कि इन संपत्तियों से उनका कोई वास्ता नहंी है। वहीं कई सवालों पर उन्होंने गोलमोल जवाब दिए। इसे लेकर अधिकारी संतुष्ट नहीं हुए।

बलरामपुर पुलिस की सिफारिश के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का केस हुआ था दर्ज
आरिफ अनवर हाशमी के खिलाफ बलरामपुर पुलिस ने एक चिट्ठी भेजी थी, जिसके आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। सादुल्लाहनगर थाने के अहिरौली गांव के निवासी हाशमी के खिलाफ 32 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। उन्होंने वर्ष 2007 में सादुल्लाहनगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था। वर्ष 2023 में बलरामपुर के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने हाशमी की संपत्तियों की जांच की सिफारिश की थी। इसके बाद ईडी ने उनके खिलाफ शिकंजा कसना शुरू किया।

पत्नी और बेटों से भी हो चुकी है पूछताछ
ईडी की टीम हाशमी की पत्नी और बेटों से भी पूछताछ कर चुकी है। इन लोगों के खिलाफ जमीन और अन्य संपत्तियों के दस्तावेज अधिकारियों के पास थे। इनके आधार पर परिवार के सदस्यों से भी सवाल किए गए थे। वहीं हाशमी ने ईडी को अपनी संपत्ति आय से खरीदी हुई बताई थी। कुछ को उन्होंने पुश्तैनी संपत्ति भी बताया था। इसके बाद पूरी पड़ताल करते हुए अब ईडी ने कुर्की की कार्रवाई की है।

Also Read

सीएम योगी बोले-पीएम मोदी के अमेरिका दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को और भी सशक्त, सकारात्मक और परिवर्तनकारी बनाया 

25 Sep 2024 12:14 AM

लखनऊ Lucknow News : सीएम योगी बोले-पीएम मोदी के अमेरिका दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को और भी सशक्त, सकारात्मक और परिवर्तनकारी बनाया 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय अत्यंत सफल दौरे के उपरांत भारत लौट रहे हैं। और पढ़ें