सावन के पहले सोमवार पर मनकामेश्वर मंदिर में 501 लीटर दूध से ​अभिषेक : सीएम योगी ने की उत्तम स्वास्थ्य की कामना

सीएम योगी ने की उत्तम स्वास्थ्य की कामना
UPT | मनकामेश्वर महादेव मंदिर

Jul 23, 2024 01:07

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवाधिदेव महादेव के परम प्रिय श्रावण मास और श्रावण मास के प्रथम सोमवार की प्रदेश वासियों एवं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई।

Jul 23, 2024 01:07

Short Highlights
  • सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़
  • शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज, लखनऊ में कई जगह यातायात डायवर्जन
  • सीएम योगी सहित दोनों डिप्टी सीएम ने दी बधाई
Lucknow News : सावन के पहले सोमवार को पूरा माहौल शिवमय हो गया है। लखनऊ सहित प्रदेश के सभी प्रमुख शिवालयों में देर रात से ही श्रद्धालुओं की कतारें लगना शुरू हो गईं। इसके बाद कपाट खुलते ही भोले की जयकारों के ​बीच लोगों ने जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक किया। लखनऊ में बुद्धेश्वर मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, कोनेश्वर मंदिर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर यातायात डायवर्जन किया गया है।

सीएम योगी ने की प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य की कामना
मुख्यमंत्री योगी आदित्यना​थ सहित अन्य नेताओं ने सभी को सावन के पहले सोमवार पर बधाई दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवाधिदेव महादेव के परम प्रिय श्रावण मास और श्रावण मास के प्रथम सोमवार की प्रदेश वासियों एवं सभी श्रद्धालुओं को हार्दिक बधाई। भगवान भोलेनाथ की कृपा से सभी श्रद्धालुओं एवं प्रदेश वासियों को सुख-समृद्धि व उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो। 

डिप्टी सीएम केशव मौर्य-ब्रजेश पाठक ने दी बधाई
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि "प्रभो शूलपाणे विभो विश्वनाथ, महादेव शंभो महेश त्रिनेत्र। शिवाकान्त शान्त स्मरारे पुरारे, त्वदन्यो वरेण्यो न मान्यो न गण्यः।।" देवाधिदेव महादेव की भक्ति, तप, व्रत और आराधना के पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं। भगवान भोलेनाथ जी आप सभी को स्वस्थ रखें, आरोग्यता प्रदान करें एवं सुख, समृद्धि, संपन्नता का आशीर्वाद दें। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि आप सभी को पवित्र श्रावण मास के प्रथम सोमवार की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

मनकामेश्वर महादेव मंदिर में देर रात से ही लगने लगी भक्तों की भीड़
डालीगंज स्थित रामायणकालीन मनकामेश्वर महादेव मंदिर में देर रात से श्रद्धालुओं की भीड़ लगना शुरू हो गई। मंदिर के कपाट खुलने से पहले ही करीब दो किलोमीटर तक श्रद्धालु कतारबद्ध नजर आए। महंत दिव्यागिरी ने बताया कि 501 लीटर दूध से मनकामेश्वर महादेव का अभिषेक किया गया। भोर में सबसे पहले महंत दिव्यागिरी ने आरती की। चार बजे कपाट खुलने के बाद से श्रद्धालुओं की भीड़ अपने आराध्य का जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक कर रही है। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं। 

हरियाली को लेकर श्रद्धालुओं को किया जा रहा जागरूक
महंत देव्यागिरी ने बताया कि सावन में इस बार भक्तों को हरियाली को लेकर जागरुक किया जा रहा है। उन्हें पौधा लगाने के साथ उसकी देखरेख खाद-पानी देने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सावन के पहले सोमवार पर महादेव का विशेष श्रृंगार किया गया है और श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जा रहा है। 

कांवड़ियों ने किया गंगा स्नान
प्रदेश में सावन के पहले सोमवार को कांवड़ियों के साथ अन्य श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ विभिन्न जगह गंगा में डुबकी लगाई। वाराणसी में गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने बाबा काशी विश्वनाथ का दर्शन-पूजन किया। सबसे पहले 21 यादव बंधुओं ने बाबा का जलाभिषेक किया। यादव बंधु ललिता घाट से गंगा जल लेकर बाबा के दरबार में हर-हर महादेव का उद्घोष करते हुए पहुंचे। इसके बाद श्रद्धालु एक-एक कर बाबा दरबार में मत्था टेकते रहे। देर रात से ही भक्त कतारबद्ध होकर अपनी पारी का इंतजार कर रहे थे।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें