Lucknow Crime : वाहनों से अवैध वसूली करने वाले चार ट्रैफिक पुलिसकर्मी निलंबित, चालान की देते थी धमकी

वाहनों से अवैध वसूली करने वाले चार ट्रैफिक पुलिसकर्मी निलंबित, चालान की देते थी धमकी
UPT | kamta chauraha vibhuti khand lucknow

Jun 19, 2024 11:12

लखनऊ में विभूतिखंड के कमता चौराहे पर अवैध वसूली की शिकायत के बाद संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था ने स्टिंग ऑपरेशन के बाद चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। वहीं उनके खिलाफ विभाग की जांच के आदेश भी दिए गए हैं।

Jun 19, 2024 11:12

Short Highlights
  • संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल ने की कार्रवाई
  • विभूतिखंड के कमता चौराहे पर रंगे हाथों पकड़े गए पुलिसकर्मी
Lucknow News : यातायात व्यवस्था दुरुस्त बनाने के बजाय अवैध वसूली में लिप्त पुलिसकर्मियों पर बड़ा एक्शन लिया गया है। अन्य राज्यों से आने वाली रोडवेज बसों को रोककर वसूली करने वाले दारोगा समेत चार पुलिस वालों को संयुक्त पुलिस आयुक्त ने निलंबित कर दिया है। जेसीपी एलओ के नेतृत्व में गोपनीय जांच के बाद इन यातायात पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने और विभागीय जांच के आदेश भी दिए गए हैं।

क्या है पूरा मामला
दरअसल संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था उपेंद्र अग्रवाल को शिकायत मिली थी कि लखनऊ के कमता चौराहे पर अन्य राज्यों से आने वाली बसों रोककर पुलिस वाले वसूली करते हैं। रिश्वत नहीं देने पर बस का चालान काटने और सीज करने की धमकी देते हैं। शिकायत के आधार पर उन्होंने स्टिंग ऑपरेशन किया और आरोप सही पाये जाने पर दारोगा समेत चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया।

कैसे पकड़ में आए आरोपी पुलिसकर्मी
लंबे समय से संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था को दूसरे राज्यों की बसों से हो रही अवैध वसूली की शिकायतें मिल रही थी। इसके बाद जेसीपी उपेंद्र अग्रवाल ने कमता चौराहे की तरफ आ रही बस में पहले से ही ऑपरेटर की जगह पुलिस कर्मियों को बैठा दिया। जैसे ही बस कमता तिराहे पर पहुंची, पुलिसकर्मियों ने बस को रुकवाकर कागज देखे और फिर वसूली की रकम की मांग की, इसका ऑडियो और वीडियो बस में बैठे पुलिसकर्मियों ने बना लिया गया। सबूतों के आधार पर गोमती नगर के विभूति खंड थाने में चारों दोषी पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज की गई और उन्हें निलंबित कर विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

बोले- एक हजार दो एंट्री लो
स्टिंग के वक्त कमता चौराहे पर जैसे ही बस पहुंची, चेकिंग के नाम पर दारोगा उमेश सिंह, कॉन्स्टेबल शुभम कुमार विवेक विशाल दुबे और सचिन कुमार ने बस को रुकवा लिया गया। बस के ड्राइवर से बेखौफ होकर बोला गया की 1000 रुपए एंट्री फीस देनी होगी वरना बस का चालान काटकर सीज कर दिया जाएगा। पुलिस कर्मियों की अवैध तरीके से मांगी गई वसूली की रकम और कही गई सभी बातें ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट में रिकॉर्ड हो गई, जिसके बाद जेसीबी लॉ एंड ऑर्डर उपेंद्र अग्रवाल ने कार्रवाई करते हुए चारों को निलंबित कर दिया।

जेसीपी उपेंद्र अग्रवाल ने कहा
जेसीपी उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि शिकायत मिली थी कि जैसे ही लखनऊ की सीमा के भीतर अन्य राज्यों की नंबर प्लेट लगी बस एंट्री करती है, पुलिसकर्मी चेकिंग के नाम पर बस को रुकवा लेते हैं और अवैध वसूली करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके आधार पर जांच के बाद एक्शन लिया गया है। अवैध वसूली के खिलाफ पीड़ित लोग तुरंत पुलिस में शिकायत करें, दोषी पाए जाने पर पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम, आंदोलन की तैयारी

8 Jul 2024 01:25 PM

लखनऊ यूपी में डिजिटल अटेंडेंस का पहले दिन से विरोध शुरू, शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम, आंदोलन की तैयारी

घोसी से लोकसभा सांसद राजीव राय ने इस निर्णय को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सोमवार को कहा कि मुख्यमंत्री जी आपके अधिकारी मोटे कमीशन के लिए अनावश्यक सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप को सैकड़ों करोड़ में खरीद कर बेसिक शिक्षा परिषद और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। और पढ़ें