Plot Scheme Lucknow : इस दिवाली लखनऊ में पूरा करें अपने घर का सपना, एलडीए जल्द लॉन्च करेगा स्कीम

 इस दिवाली लखनऊ में पूरा करें अपने घर का सपना, एलडीए जल्द लॉन्च करेगा स्कीम
UPT | एलडीए जल्द लॉन्च करेगा स्कीम

Aug 28, 2024 00:32

लखनऊ विकास प्राधिकरण मोहान रोड, आईटी सिटी और वैलनेस सिटी पर प्लाट बेचने की तैयारी में है। इसको लेकर जद्दोजहद भी चल रही है। मोहान रोड पर प्लाट बेचने के लिए एलडीए विभाग दिवाली तक स्कीम लॉन्च कर सकता है...

Aug 28, 2024 00:32

Lucknow News : लखनऊ में घर या प्लॉट खरीदने का सपना देख रहे लोगों के लिए इस दिवाली बड़ी खुशखबरी आ रही है। आपको बता दें कि लखनऊ विकास प्राधिकरण और आवास विकास परिषद इस साल लगभग 13,000 प्लॉट्स बेचने की तैयारी कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, एलडीए 9000 प्लॉट्स और आवास विकास परिषद 4000 प्लॉट्स लॉन्च करेगा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को तहजीब का शहर या नवाबों के शहर के नाम से भी जाना जाता है। यहां के लजीज खाने और कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें हैं, जिन्हें देख कर हर किसी को लखनऊ से मोहब्बत हो जाती है और इसी लखनऊ में एक आशियाना बनाने का सपना संजो लेता है। यदि आप भी लखनऊ में अपने सपनों का आशियाना बनाना चाहते हैं तो यह खबर आप के लिए है। 

एलडीए दिवाली तक स्कीम लॉन्च कर सकता है
लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) मोहान रोड, आईटी सिटी और वैलनेस सिटी पर प्लाट बेचने की तैयारी में है। इसको लेकर जद्दोजहद भी चल रही है। मोहान रोड पर प्लाट बेचने के लिए एलडीए विभाग दिवाली तक स्कीम लॉन्च कर सकता है। बाकी जगह पर किसी ना किसी तरह का रोड़ा आने की वजह से देरी हो सकती है। फिलहाल इसको लेकर तैयारियां की जा रही है। मोहान रोड पर 5 हजार के करीब प्लाट हो सकते हैं। इस योजना के लिए जमीन की अधिग्रहण भी शुरू हो चुका है। मोहान रोड योजना को चंडीगढ़ की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी है। वहीं एनडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने अपने एक बयान में बताया कि प्लाट की डिमांड ज्यादा है, इस वजह से इतनी बड़ी संख्या में प्लॉट बेचने की तैयारी की जा रही है।

एलडीए की प्लाट योजना
वहीं सूत्रों की मानें तो खराब गुणवत्ता की शिकायतों के चलते एलडीए ने अब फ्लैट का निर्माण करना बंद कर दिया है। एलडीए  अब सिर्फ प्लॉट की बिक्री करेगा, जिसका लोग नक्शा पास करवाकर अपने हिसाब से बनवा सकेंगे। एलडीए की सुल्तानपुर रोड पर लगभग 1200 एकड़ भूमि पर वेलनेस सिटी प्रस्तावित है। योजना को मेडी सिटी की तरह विकसित किया जाएगा। जहां सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ विपासना केंद्र और योगा सेंटर होंगे। प्रस्तावित वेलनेस सिटी के लिए लगभग 1338 एकड़ जमीन प्रस्तावित है, जिनमें लगभग 472 एकड़ में आवासीय व 66 एकड़ भूमि पर व्यवसायिक उपयोग का प्रस्ताव है।

वेलनेस सिटी की योजना
इसके अलावा अमीनाबाद मेडिकल मार्केट को भी वेलनेस सिटी में बसाने की योजना है। इसके साथ ही यहां की सड़कों को 60 से 24 मीटर चौड़ी किया जायेगा। इसी तरह सुल्तानपुर रोड और किसान पथ के बीच लगभग 1710 एकड़ भूमि पर आईटी सिटी का विकास किया जाना है। इस योजना में आवासीय भूखंड, ग्रुप हाउसिंग, कामर्शियल, रिक्रिएशनल, इंडस्ट्रियल, पब्लिक सुविधाएं, ट्रांसपोर्टेशन रोड, ग्रीन एरिया और वाटर बाडी भी विकसित करने का प्लान है।

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें