सोने और चांदी की कीमतें नए शिखर पर : यूपी में दिवाली पर 12000 करोड़ की बिक्री का अनुमान

यूपी में दिवाली पर 12000 करोड़ की बिक्री का अनुमान
UPT | सोने और चांदी की कीमतें नए शिखर पर

Oct 18, 2024 07:57

इस बार शादियों का सीजन करीब पांच महीने तक चलेगा। पिछले साल के मुकाबले इस साल लगभग दोगुनी शादियां हैं, जिसका सीधा असर ज्वैलरी बाजार पर देखा जा रहा है। महंगाई के बावजूद हल्की ज्वैलरी की मांग बढ़ रही है।

Oct 18, 2024 07:57

Lucknow News : इस दिवाली से पहले ही सोना और चांदी की कीमतों ने नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए हैं। मांग बढ़ने के बीच 10 ग्राम सोने की कीमत 79,000 रुपये तक पहुंच गई, जबकि चांदी 94,000 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गई है। इसके बावजूद इन कीमती धातुओं की मांग में और इजाफा हो रहा है। कारोबारियों के मुताबिक इस बार प्रदेश में सोने-चांदी की अनुमानित बिक्री 12,000 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है, जिसमें हल्की ज्वैलरी की मांग पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक बताई जा रही है।

सोने ने निवेशकों को दिया बेहतरीन रिटर्न
सोने की कीमतों में वृद्धि का मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारक हैं। पिछले साल से इस साल तक सोने ने 40 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जिससे यह एक बार फिर निवेशकों के भरोसे पर खरा उतरा है। पिछले साल की दिवाली से इस साल तक सोने की कीमतों में भारी उछाल आया है।



कोरोना काल के मुकाबले सोने की कीमतें लगभग दोगुनी
आल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष वर्मा के अनुसार, कोरोना काल के दौरान 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 48,000 रुपये थी, जो अब 79,000 रुपये हो गई है। सरकार के 9 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी कम किए जाने के बावजूद यह तेजी दर्ज की गई है। अगर कस्टम ड्यूटी में यह कटौती न होती, तो सोने की कीमत 86,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी ज्यादा होती।

शादियों के सीजन से बढ़ी मांग
जेम्स एंड ज्वैलरी काउंसिल ऑफ यूपी के सचिव रोहित रस्तोगी के मुताबिक इस बार शादियों का सीजन करीब पांच महीने तक चलेगा। पिछले साल के मुकाबले इस साल लगभग दोगुनी शादियां हैं, जिसका सीधा असर ज्वैलरी बाजार पर देखा जा रहा है। महंगाई के बावजूद हल्की ज्वैलरी की मांग बढ़ रही है, खासकर एक से 10 ग्राम तक की ज्वैलरी युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रही है।

प्रयोगशाला में बने हीरों से भी बढ़ेगी बिक्री
थोक सराफा कारोबारियों के अनुसार, इस बार प्रयोगशाला में बने सस्ते हीरों की वजह से सोने की बिक्री में लगभग 400 करोड़ रुपये की वृद्धि होने की संभावना है। यह सस्ते हीरे युवाओं के बीच खासा पसंद किए जा रहे हैं, जिससे बाजार में हलचल और बढ़ गई है।

गोल्ड ईटीएफ में निवेश बढ़ा
इन सबके बीच निवेशक अब गोल्ड ईटीएफ में भी खासा निवेश कर रहे हैं। इस माध्यम से खरीदा गया सोना डीमैट अकाउंट में रखा जाता है, जिसकी कीमतें फिजिकल सोने के बाजार भाव से जुड़ी होती हैं। यूपी से डिजिटल सोने में करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। उच्च कीमतों के बावजूद इस दिवाली सोने और चांदी की बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। खासकर हल्की ज्वैलरी और डिजिटल गोल्ड में निवेश करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिससे आगामी समय में बाजार में और भी मजबूती की उम्मीद की जा रही है।
 

Also Read

महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की उम्मीद, अबू आजमी ने उठाई आवाज

18 Oct 2024 01:51 PM

लखनऊ महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में सपा की बड़ी मांग : महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की उम्मीद, अबू आजमी ने उठाई आवाज

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत जारी है... और पढ़ें