Lucknow News : होली पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर, CHC और PHC में बेड रहेंगे रिजर्व, डॉक्टरों की लगाई ड्यूटी

होली पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर, CHC और PHC में बेड रहेंगे रिजर्व, डॉक्टरों की लगाई ड्यूटी
UPT | होली के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क।

Mar 24, 2024 16:58

होली के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। इमरजेंसी सेवाओं को लेकर तैयारियां पूरी हैं और डॉक्टर्स की विशेष ड्यूटी लगाई गई हैं। लखनऊ में केजीएमयू, सिविल, बलरामपुर और लोहिया अस्पताल में बेड रिजर्व रहेंगे।

Mar 24, 2024 16:58

Short Highlights
  • आपातकालीन समस्याओं के समाधान के लिए लखनऊ के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में135 बेड रिजर्व किए
  • केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर ने विशेष रूप से चिकित्सा आपात स्थिति के लिए 40 बेड रिजर्व किए हैं 
Lucknow News : देशभर में होली के त्योहार की धूम शुरू हो चुकी है, बाजार गुलजार हैं और लोग खरीदारी कर रहे हैं। रंगों के त्योहार के दौरान लोगों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था और सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश के सरकारी और निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट मोड पर रखा गया है। राजधानी लखनऊ की बात करें तो किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में 250 से ज्यादा बेड रिजर्व रखे गए हैं। इसके अलावा इमरजेंसी वार्ड में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की भी पुख्ता व्यवस्था की गई है।

सीएचसी, पीएचसी में भी रहेंगे डॉक्टर
शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों ही जगह के CHC और PHC में इमरजेंसी ओपीडी में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद रहेंगे साथ ही साथ आवश्यक दवाइयों को भी हर केंद्र पर उपलब्ध कराया गया है। अक्सर देखा जाता है कि होली का रंग आंखों में जाने की वजह से या त्वचा के इन्फेक्शन की वजह से लोगों को परेशानी होती है जिसके तहत अस्पताल में आंख, त्वचा साथ ही साथ कार्डियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों की भी तैनाती की गई है।

इन अस्पतालों में रहेंगे बेड रिज़र्व
राजधानी लखनऊ के सीएमओ डॉक्टर मनोज अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट मोड पर है। लखनऊ के सरकारी अस्पतालों की अगर बात की जाए तो हर अस्पताल में अलग से वार्ड बनाकर बेड को रिजर्व किया गया है। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में 40, लोहिया संस्थान में 20, बलरामपुर अस्पताल में 50, सिविल में 25 से अधिक बेड को रिजर्व किया गया है साथ ही साथ डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए ड्यूटी चार्ट को भी तैयार कर दिया गया है।
 
इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें संपर्क
  • होली के दौरान मरीजों को त्वरित एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करने के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर 9118455570 जारी किया गया है।
  • आपात स्थिति में लोग तत्काल सहायता के लिए 112 हेल्पलाइन नंबर भी डायल कर सकते हैं।

Also Read

शादी डॉट कॉम पर युवक से हुई दोस्ती,  इमरजेंसी बताकर साढ़े चार लाख ठगे, जानें क्या है पूरा मामला

9 Jul 2024 02:15 AM

लखनऊ Lucknow News : शादी डॉट कॉम पर युवक से हुई दोस्ती,  इमरजेंसी बताकर साढ़े चार लाख ठगे, जानें क्या है पूरा मामला

यूपी की राजधानी लखनऊ के मड़ियांव इलाके में एक युवक युवती को शादी का झांसा देकर ठगी करके भाग गया। युवक को युवती से मुलाकात shaadi.com पर हुई थी। लड़के ने भरोसा.... और पढ़ें