ग्रामीण आजीविका मिशन : डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- सरकार महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर

डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले- सरकार महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर
UPT | डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

Oct 05, 2024 17:23

आगामी त्योहारों में सरकार द्वारा संचालित ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियों के हाथ से बने उत्पाद बाजारों में उतरने वाले है। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इस पहल पर बयान देते हुए प्रदेश की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का संकल्प में इस कदम की सराहना की है।

Oct 05, 2024 17:23

Lucknow News : उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की पहल पर उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित हो रहे समूहों द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों से त्योहारों में रौनक लाने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के इन परिवारों में आमदनी के जरिए खुशियां लाने का अनूठा प्रयास किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अनुसार नवरात्रि, दशहरा और दीपावली के अवसर पर हजारों समूह की लाखों दीदियों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाए जा रहे हैं। 

बाजार में मिलेंगे महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पाद
नवरात्रि पर्व पर माता की मूर्ति और चुनरी से लेकर के धूप, दीप, सिंदूर, रोली, दोना पत्तल, परिधान, अगरबत्ती, हवन सामग्री, प्रसाद सामग्री भारी मात्रा में समूहों द्वारा ही बनाए जा रही हैं। विभिन्न जिलों में समूह द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों के गिफ्ट हैपर भी तैयार किया जा रहे हैं, जिनसे ग्रामीण एवं शहरी बाजारों में एक नई तरह की रौनक आएगी। समूह द्वारा तैयार किया जा रहे गिफ्ट हैपर लोगों को भेंट स्वरूप देने मे जहां उपभोक्ताओं में उत्सुकता है, वहीं आम जनमानस में समूहों के उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री हेतु संदेश भी जायेगा। 



केशव प्रसाद मौर्य ने की सराहना
उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि स्वंय सहायता समूहों की दीदियों को लखपति दीदी बनाने तथा उन्हें स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार हर स्तर पर उन्हें प्रोत्साहन दे रही है। मिशन शक्ति व महिला सशक्तिकरण की दिशा में आजीविका मिशन के कार्य नि:सन्देह सराहनीय हैं। विकसित भारत बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प व विजन को मूर्तरूप देने में आधी आबादी की पूरी भूमिका व भागीदारी होगी।

Also Read

नमामि गंगे की तर्ज पर वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट, सीएम ने दिया मदद का आश्वासन

5 Oct 2024 09:25 PM

लखनऊ यूपी में जल कार्यक्रम के लिए IFC का नया प्रस्ताव : नमामि गंगे की तर्ज पर वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट, सीएम ने दिया मदद का आश्वासन

 इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (आईएफसी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को प्रदेश में एक राज्यव्यापी जल कार्यक्रम विकसित करने का प्रस्ताव दिया है, जो नमामि गंगे की तर्ज पर आधारित होगा... और पढ़ें