हरदोई में गर्रा नदी उफान पर : कहारकोला का संपर्क मार्ग कटा, नाव से आवागमन कर रहे ग्रामीण

कहारकोला का संपर्क मार्ग कटा, नाव से आवागमन कर रहे ग्रामीण
UPT | गर्रा में आई बाढ़

Sep 18, 2024 13:15

बांधों से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण जनपद से होकर बहने वाली नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। गर्रा नदी का जलस्तर बढ़ने से शाहाबाद और पाली क्षेत्र के इलाकों में मुसीबत शुरू हो गई है। बीते जुलाई में भी गर्रा में आई बाढ़ के कारण कहारकोला...

Sep 18, 2024 13:15

Short Highlights
  • अगले 24 घंटे में गर्रा नदी का जलस्तर और बढ़ने की संभावना
  • ग्रामीणों ने मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाना किया शुरू 
Hardoi News : हरदोई में गर्रा नदी का जलस्तर बढ़ने से कहारकोला गांव के बाशिंदों की मुसीबत फिर बढ़ गई है। जलभराव के कारण मुख्य मार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। इस कारण गांव की लगभग तीन हजार की आबादी प्रभावित है। आवागमन के लिए ग्रामीण नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगले 24 घंटे में गर्रा का जलस्तर और बढ़ने की संभावना है।

24 घंटे में गर्रा का जलस्तर और बढ़ने की संभावना
बांधों से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण जनपद से होकर बहने वाली नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। गर्रा नदी का जलस्तर बढ़ने से शाहाबाद और पाली क्षेत्र के इलाकों में मुसीबत शुरू हो गई है। बीते जुलाई में भी गर्रा में आई बाढ़ के कारण कहारकोला पानी में डूब गया था। तब की बाढ़ में मिला दर्द अभी खत्म ही नहीं हुआ था कि सोमवार रात से फिर से जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया। कहारकोला का मुख्य मार्ग तो पहले ही कटा हुआ था, आवागमन के लिए बनाया गया वैकल्पिक मार्ग भी पानी में डूब गया है। इतना ही नहीं खेतों भी पानी भर गया है।

मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाना शुरू किया
कहारकोला के हिमांशु, मुन्नू, रामपाल, शरद तिवारी आदि ने बताया कि आलू की फसल की तैयारी कर रहे थे। खेत भी इसके लिए तैयार कराया गया था। फिर से खेतों में पानी भर गया। इसके अलावा शाहाबाद के उमरिया कैथानी गांव में भी कटान शुरू हो गई है। ग्रामीणों ने मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाना शुरू कर दिया है। गर्रा नदी के किनारे बसे गांवों का निरीक्षण राजस्व निरीक्षक और लेखपाल कर रहे हैं। उधर, बिलग्राम तहसील क्षेत्र के अंतर्गत कटरी बिछुईया, चिरंजूपुरवा, नोखेपुरवा, घासीरामपुरवा आदि इलाकों में गन्ने और मक्के की फसल पानी में डूब गई है। आबादी के पास भी पानी पहुंचने की आशंका है। कटरी बिछुईया में पानी अब आबादी से कुछ ही दूर रह गया है।

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें