Hardoi News : झमाझम होती रही बरसात, कागजों में दौड़ती रही मनरेगा, जानिए क्या है मामला...

झमाझम होती रही बरसात, कागजों में दौड़ती रही मनरेगा, जानिए क्या है मामला...
UPT | डीएम कार्यालय

Jul 10, 2024 00:20

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में बीते बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश ने भी मनरेगा के खेल की पोल खोल दी। भारी बारिश में जब लोगों को घर से निकलना मुश्किल था, तब कागजों पर मनरेगा के जाब कार्ड धारक बेधड़क मजदूरी कर रहे थे...

Jul 10, 2024 00:20

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में बीते बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश ने भी मनरेगा के खेल की पोल खोल दी। भारी बारिश में जब लोगों को घर से निकलना मुश्किल था, तब कागजों पर मनरेगा के जाब कार्ड धारक बेधड़क मजदूरी कर रहे थे। बुधवार को ही 13 हजार से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवा दिया गया। हालांकि यह खुद में चौकाने वाली बात है और अधिकारी भी भौचक्के हैं।

झमाझम बारिश में 13 हजार 195 श्रमिकों को काम पर दिखाया
विभागीय वेबसाइट के अनुसार महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत माह के आरंभ में जारी किए गए मस्टर रोल के अनुसार जनपद की 1075 ग्राम पंचायतों में 4812 कार्य संचालित हैं। वेबसाइट पर ही अलग अलग विकास खंडों की ग्राम पंचायतों में जारी किए गए 9559 मस्टर रोल पर 60196 श्रमिक कार्यरत दिखाए जा रहे हैं। वहीं बीते बुधवार को जब पूरे जनपद में सुबह से ही मूसलाधार बारिश शुरू हुई तो अधिकांश ग्राम पंचायतों में काम ठप हो गए। फिर भी 350 ग्राम पंचायतों के जिम्मेदारों ने 13 हजार 195 श्रमिकों को काम पर दिखा कर मोबाइल मानीटरिंग सिस्टम से उनकी उपस्थिति लगी दी। 

मोबाइल मानीटरिंग सिस्टम पर काम शुरू होते ही फोटो से जांचते हैं उपस्थित
महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना को पारदर्शी बनाने के साथ ही कार्यस्थल पर उपस्थित श्रमिकों की उपस्थिति जांचने के लिए मोबाइल मानीटरिंग सिस्टम लागू किया गया है। मोबाइल एप्लीकेशन आधारित एप पर फोटो खींच कर श्रमिकों की उपस्थिति जांची जाती है। हालांकि इस सिस्टम में भी खामियां हैं और जिम्मेदार इन खामियों का फायदा उठाते रहते हैं। शासन से लेकर जिला प्रशासन तक विकास खंडों के जिम्मेदारों पर पुरानी फोटो अपलोड करने, पत्रावलियों में लगी फोटो की फोटो खींच कर अपलोड करने की पुष्टि कर कई बार मनरेगा के जिम्मेदारों को पत्र भी जारी कर चुके हैं और उनके विरुत्र कार्रवाई भी कर चुके हैं।

हरियावां, सुरसा, संडीला व बिलग्राम में सर्वाधिक रोजगार
सुबह से देर शाम तक हुई मूसलाधार बारिश में हरियावां विकास खंड में सर्वाधिक 1607 मजदूरों को काम देकर मानव दिवस सृजित किए गए। संडीला में 1468, बिलग्राम में 1301 व सुरसा में 1281 मजदूरों ने मनरेगा के अंतर्गत करवाए जा रहे कार्यों पर कार्य किया। अहिरोरी में 192, बावन में 755, बेहंदर में 481, भरावन में 420, भरखनी में 880, हरपालपुर में 324, कछौना में 440,कोथावां में 330, माधौगंज में 621, मल्लावां में 390, पिहानी में 661, सांडी में 305, शाहाबाद में 864, टड़ियावां में 52 व टोंडरपुर में 823 मानव दिवस सृजित कर दिए गए।

मुख्य विकास अधिकारी ने शुरू कराई मामले की जांच 
हरदोई की मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरु रानी ने बताया कि भारी बारिश में जब अधिकांश ग्राम पंचायतों में काम ठप हो गया, 350 से अधिक ग्राम पंचायतों में 13 हजार से अधिक मनरेगा मजदूर कार्य पर दिखाए गए हैं। बारिश में किन कार्यों को किया गया, किस प्रकृति के कार्य थे, इसकी सत्यता परखने के लिए मनरेगा कार्यों एवं भेजी गई उपस्थिति का सत्यापन करवाया जाएगा।

Also Read

गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

18 Jul 2024 02:10 AM

लखनऊ Lucknow News : गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के गजरियन गांव में डायरिया के फैलने की जानकारी व एक की मौत के बाद महापौर, नगर आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को पीजीआई क्षेत्र के कल्ली पश्चिम.... और पढ़ें