अमृत भारत योजना : हरदोई स्टेशन के नव निर्माण का काम हुआ तेज, यात्रियों को जल्द मिलेंगी ये सुविधाएं

हरदोई स्टेशन के नव निर्माण का काम हुआ तेज, यात्रियों को जल्द मिलेंगी ये सुविधाएं
UPT | मॉडल हरदोई रेलवे स्टेशन

Jul 27, 2024 12:53

हरदोई रेलवे स्टेशन पर बिल्डिंग को नया लुक देने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। 23 जुलाई को पेश किए गए अंतरिम बजट के बाद स्टेशनों पर चल रहे निर्माण कार्यों में तेजी आने की उम्मीद है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नई बिल्डिंग बनाई जा रही है।

Jul 27, 2024 12:53

Short Highlights
  • पुरानी बिल्डिंग ढहाने के बाद प्लेटफार्म नंबर 3 पर खंभे खड़े होने शुरू
  • रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जल्द ही मिलेगी लिफ्ट एक्सीलेटर जैसी सुविधा
  • जीआरपी थाना व क्वार्टर गार्ड का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका 
Hardoi News : हरदोई रेलवे स्टेशन पर नए भवन को रूप रंग देने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। 23 जुलाई को पेश हुए अंतरिम बजट के बाद स्टेशनों के चल रहे निर्माण में तेजी आने की उम्मीद है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत नई बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। बिल्डिंग निर्माण से पूर्व पुरानी बिल्डिंग को गिराने का कार्य चल रहा है जबकि जीआरपी के थाने और क्वार्टर बनवाने का कार्य लगभग पूरा हो गया है। बहुत जल्द हरदोई रेलवे स्टेशन यात्रियों को नए रंग रूप में नजर आएगा।

हरदोई प्लेटफार्म तीन पर खड़े होने लगे पिलर
हरदोई रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लिफ्ट और एस्केलेटर के निर्माण के लिए जेसीबी मशीनों से बड़े-बड़े गड्ढे खोदे जा रहे हैं, वहीं प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर गड्ढे खोदकर निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 पर लिफ्ट एस्केलेटर के लिए पिलर बनाए जा रहे हैं, जबकि प्लेटफार्म नंबर 4 और 5 पर लिफ्ट एस्केलेटर की सुविधा देने के लिए गड्ढे खोदे जा रहे हैं। हरदोई का प्लेटफार्म 2 और 3 काफी नीचे था, जिसके चलते इसका अमृत स्टेशन योजना के तहत जीर्णोद्धार किया जा रहा है और प्लेटफार्म को ऊंचा करने का काम किया जा रहा है। प्लेटफार्म नंबर 3 पर चल रहे विकास कार्यों के चलते प्लेटफार्म नंबर चार और पांच से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द ही लिफ्ट एस्केलेटर जैसी मूलभूत सुविधाएं मिलने लगेंगी।

यात्रियों को जल्द ही मिलेगी लिफ्ट-एस्कलेटर की सुविधा
हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द ही लिफ्ट एस्केलेटर जैसी महत्वपूर्ण सुविधा मिलने वाली है। हरदोई रेलवे स्टेशन की आधी बिल्डिंग को तोड़ दिया गया है और मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्लेटफार्म नंबर 1 से 5 तक निर्माण कार्य चल रहा है। रेलवे स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के लिए मंडल के अधिकारी भी यहां पहुंच रहे हैं और जिम्मेदारों को गुणवत्ता के साथ कार्य करने के निर्देश भी दे रहे हैं। यात्रियों को लिफ्ट एस्केलेटर की सुविधा मुहैया कराने का कार्य इन दिनों चल रहा है, जिसके लिए प्लेटफार्म नंबर एक, दो, तीन, चार और पांच पर गड्ढे खोदे जा रहे हैं। हरदोई के रेल यात्री लगातार रेलवे अधिकारियों से स्टेशन पर लिफ्ट एस्केलेटर की मांग कर रहे थे। जल्द ही यात्रियों की यह मांग पूरी होने वाली है।

Also Read

इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

7 Sep 2024 11:50 PM

लखनऊ लखनऊ हादसा : इमारत के गिरने की जांच करेगा एलडीए, निर्माण गुणवत्ता पर उठे सवाल, 2011 में तैयार हुई थी बिल्डिंग

लखनऊ में शनिवार की शाम एक दिल दहला देने वाला हादसा हुआ, जब एक 13 साल पुरानी इमारत अचानक गिर गई। इस घटना ने शहर के विकास और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। और पढ़ें