शारदीय नवरात्रि की तैयारी तेज : मंदिरों में सफाई, रंग-रोगन और मूर्तियों की देखरेख में जुटे भक्त और पुजारी

मंदिरों में सफाई, रंग-रोगन और मूर्तियों की देखरेख में जुटे भक्त और पुजारी
UPT | शारदीय नवरात्रि की तैयारी।

Oct 02, 2024 22:57

हरदोई जिले में शारदीय नवरात्रि की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। जिले के मंदिरों में पुजारी और भक्तगण मिलकर साफ-सफाई, रंग-रोगन और मूर्तियों की देखरेख में जुट गए हैं।

Oct 02, 2024 22:57

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में पितरों की विदाई के बाद शारदीय नवरात्रि की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। जिले के मंदिरों में पुजारी और भक्तगण मिलकर साफ-सफाई, रंग-रोगन और मूर्तियों की देखरेख में जुट गए हैं। शारदीय नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना को समर्पित होता है, जिसे नवदुर्गा के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है और गांव से लेकर शहर तक इस त्योहार के आगमन से लोग नए कार्यों की शुरुआत और शुभ आयोजनों की तैयारियों में लग जाते हैं।

मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आएंगी धरती पर
हरदोई के धूरा स्थित अति प्राचीन दुर्गा मंदिर के पुजारी, शास्त्री जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि शारदीय नवरात्रि की शुरुआत से पहले ही मंदिर की सफाई और मूर्तियों की देखरेख पूरी कर ली गई है। उन्होंने जानकारी दी कि हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है। नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा की जाती है। इस वर्ष मान्यता है कि मां दुर्गा डोली पर सवार होकर धरती पर आएंगी, जो शुभ संकेत मानी जाती है। मां की सवारी शेर होने के बावजूद, धरती पर उनके आगमन पर हर बार उनकी सवारी बदल जाती है, और इस बार यह विशेष रूप से चर्चा का विषय है।

सनातन धर्म में शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व
सनातन धर्म में शारदीय नवरात्रि का अत्यंत धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। धूरा स्थित दुर्गा मंदिर के भक्त विजय ने बताया कि इस मंदिर का ऐतिहासिक महत्व है और समय-समय पर इसका जीर्णोद्धार भी किया गया है। शारदा नहर के किनारे स्थित यह मंदिर एक रमणीय स्थल है। पूरे साल में चार नवरात्रि होती हैं, जिनमें चैत्र और शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व है। नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा को समर्पित होते हैं और दशवें दिन विजयादशमी या दशहरा के रूप में इसे मनाया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

नवरात्रि का यह समय भक्तों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि माना जाता है कि इन दिनों में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना से विशेष कृपा प्राप्त होती है। 

Also Read

शुक्लागंज में जमीन धंसने से रामलीला का मंच टूटा, बाल-बाल बचे लोग, टला बड़ा हादसा 

3 Oct 2024 02:05 AM

उन्नाव Unnao News : शुक्लागंज में जमीन धंसने से रामलीला का मंच टूटा, बाल-बाल बचे लोग, टला बड़ा हादसा 

समिति के संरक्षक वीरेंद्र शुक्ला का कहना है कि जमीन कैसे धंसी, इसकी जानकारी नहीं है। बीते दिनों बारिश हुई थी, हो सकता है कि उस कारण जमीन में नमी रही हो। इसके अलावा मंच के अगले हिस्से में कुछ लोग ज्यादा बैठ गए थे, जिसकी वजह से ऐसा हुआ। और पढ़ें