प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता : खिलाड़ियों ने दिखाया उत्कृष्ट प्रदर्शन, अमित कुमार व लक्ष्मी ने पाया प्रथम स्थान

खिलाड़ियों ने दिखाया उत्कृष्ट प्रदर्शन, अमित कुमार व लक्ष्मी ने पाया प्रथम स्थान
UPT | कार्यक्रम का शुभारंभ करते जनप्रतिनिधि।

Oct 03, 2024 01:27

हरदोई जिले में तीन दिवसीय प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें 50 मीटर दौड़, 100 मीटर दौड़ आदि का आयोजन हुआ, जिसमें लड़कियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

Oct 03, 2024 01:27

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सरस्वती शिशु मंदिर द्वारा तीन दिवसीय प्रांतीय खेलकूद
प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों के शारीरिक विकास और खेल कौशल को प्रोत्साहित करना था। कार्यक्रम का आयोजन डॉ. राम मनोहर लोहिया महाविद्यालय, अल्लीपुर में किया गया। यह आयोजन विद्या भारती एवं जन शिक्षा परिषद द्वारा संचालित किया गया, जिसका शुभारंभ माननीय सांसद जयप्रकाश रावत, सांसद मानवेंद्र प्रताप सिंह रानू, सवायजपुर विधायक श्रीमती प्रेमावती वर्मा और जिला पंचायत अध्यक्ष हरदोई ने दीप प्रज्वलित कर किया।

मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर हुआ शुभारंभ
कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्पार्चन से हुई। इसके बाद सभी आगंतुक अतिथियों का परिचय प्रधानाध्यापक देवेंद्र पाल सिंह द्वारा कराया गया। कार्यक्रम में विद्या भारती के खेलों की प्रस्तवना प्रदेश निरीक्षक मिथलेश कुमार अवस्थी ने रखी। इसके साथ ही विभिन्न जनपदों से आए हुए छात्र-छात्राओं ने पथ संचलन कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि ने हरी झंडी दिखाकर किया उद्घाटन
मुख्य अतिथि जयप्रकाश रावत ने हरी झंडी दिखाकर प्रतियोगिताओं का उद्घाटन किया। सबसे पहले 50 मीटर दौड़ का आयोजन हुआ, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में अमित कुमार (सरस्वती शिशु मंदिर, बहराइच) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि सचिन (सरस्वती शिशु मंदिर, लखीमपुर) ने दूसरा और शनि (सरस्वती शिशु मंदिर, रायबरेली) ने तीसरा स्थान हासिल किया।

100 मीटर दौड़ में लड़कियों ने दिखाया दमखम
इसके बाद 100 मीटर दौड़ का आयोजन हुआ, जिसमें लड़कियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया। लक्ष्मी (सरस्वती शिशु मंदिर, लखीमपुर) ने पहला स्थान प्राप्त किया, अदिति सिंह (सरस्वती शिशु मंदिर, अयोध्या) ने दूसरा और रेखा वर्मा (सरस्वती शिशु मंदिर, बहराइच) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
खेल प्रतियोगिताओं के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे। पिहानी, बिलग्राम, और कछौना की छात्राओं ने "देश रंगीला रंगीला" गीत पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया, जिसने दर्शकों का दिल जीत लिया।

खेलों से होता है शारीरिक और मानसिक विकास
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्रेमवती वर्मा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल न केवल शारीरिक विकास को प्रोत्साहित करता है, बल्कि यह सहयोग, प्रेम, और देशभक्ति की भावना को भी बढ़ाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को खेलों में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

शिक्षा के साथ नैतिकता और सदाचार भी जरूरी
मानवेंद्र प्रताप सिंह रानू विशिष्ट अतिथि मानवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने अपने भाषण में कहा कि छात्रों को शिक्षा के साथ नैतिकता, सदाचार, और पवित्रता का ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह नैतिक शिक्षा केवल गुरुकुल पद्धति पर आधारित सरस्वती शिशु मंदिर जैसे संस्थानों में ही मिल सकती है।

कठिनाइयों से न डरने की प्रेरणा
मानवेंद्र प्रताप सिंह ने छात्रों को यह संदेश भी दिया कि जीवन में कठिनाइयों का सामना धैर्यपूर्वक करना चाहिए और उन्हें अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। कार्यक्रम के अंत में उन्होंने सभी प्रतिभागियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।  कार्यक्रम का समापन सांस्कृतिक प्रस्तुतियों और राष्ट्रगान के साथ हुआ, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक, छात्र और अतिथि उपस्थित रहे। 

Also Read

सड़क मरम्मत में लापरवाही पर सरकार ने की सख्त कार्रवाई

3 Oct 2024 12:14 AM

लखनऊ गड्ढे न भरने पर पीडब्ल्यूडी के दो एई निलंबित: सड़क मरम्मत में लापरवाही पर सरकार ने की सख्त कार्रवाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने सड़कों के गड्ढे न भरने और मरम्मत कार्य में लापरवाही बरतने पर सख्त कदम उठाते हुए दो सहायक अभियंताओं (एई) को निलंबित कर दिया है। यह निर्णय राज्य में खराब सड़कों और मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता पर सवाल उठने के बाद लिया गया। और पढ़ें