advertisements
advertisements

Hardoi News : योगी यतींद्रानंद गिरी महाराज बोले-हिंदुओं का जातिगत बंटवारा चिंतनीय विषय, हम कहां से दिखते हैं हिंदू

योगी यतींद्रानंद गिरी महाराज बोले-हिंदुओं का जातिगत बंटवारा  चिंतनीय विषय, हम कहां से दिखते हैं हिंदू
UPT | पत्रकारों से रूबरू हुए योगी यतींद्रानंद गिरी महाराज।

Jun 12, 2024 02:06

महाराज ने बताया कि आरएसएस और साधु संतों ने भी इस चुनाव में अपनी भूमिका का निर्वहन मनोयोग से नहीं किया। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने सोचा यह 400 पर का नारा उनका है बीजेपी का नहीं...

Jun 12, 2024 02:06

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में योगी यतींद्रानंद गिरी जी महाराज ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि " हिंदुओं को जाति, वर्ग में बांटना आगे वाली पीढियों के लिए चिंता जनक विषय है हम पाश्चात्य संस्कृति को अपना रहे हैं हम कहां से, कैसे हिंदू दिखते हैं। देश में हिंदुओं की आबादी आठ प्रतिशत कम हो गई। जबकि मुसलमान की 44% आबादी बढ़ गई।जरूरी है कि संविधान से जाति सूचक शब्द हटना चाहिए और आरक्षण की व्यवस्था आर्थिक आधार पर होनी चाहिए" उक्त वक्तव्य शहर के बाल विद्या भवन में स्थित श्री सिद्धबली हनुमान पीठ मंदिर में पधारे पीठाधीश्वर यतींद्रानंद गिरी महाराज ने प्रेस वार्ता में व्यक्त किए। 
 
शहर के बाल विद्या भवन में प्रबंध निदेशिका कीर्ति सिंह द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में पीठाधीश्वर यतींदा नंद गिरी महाराज ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हम हिंदू कहां से, कैसे दिखते हैं। हमने अपने सभी पारंपरिक गुणात्मक प्रतिभा को त्याग दिया है। जबकि मुस्लिम हमारे ही व्यवसाय में लिप्त हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुओं में पाश्चात्य संस्कृति का बढ़ावा देखने को मिल रहा है जबकि सड़कों पर देखी जाने वाली 10 युवतियों को हम देखकर ही बता देते हैं कि यह किस धर्म से संबंध रखती है।
 
हिंदुओं को ही जाति में बांटकर ध्रुवीकरण
आधुनिकता के दौर में जहां एक ओर हिंदुओं को एक जुटता सिखाई जा रही है वही वोटो के ध्रुवीकरण में हिंदुओं को ही जाति में बांटकर हिंदुओं का ध्रुवीकरण किया जा रहा है। ऐसे में सोचने की बात है कि हम किस तरफ बढ़ रहे हैं आने वाली पीढ़ियों का भविष्य किन झंझावातों से गुजरेगा। जहां भारत में हिंदुओं की आबादी आठ प्रतिशत तक कम हो गई हो और 44% की आबादी मुसलमान में बढ़ोतरी हो रही हो उस पर सरकार द्वारा योजनाओं में सभी की सुनिश्चित भागीदारी की गई है।
 
भारत में जिहादी मानसिकता वालों की लगातार घुसपैठ चिंता का विषय
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का फील गुड कर लेना और फीता शाही पर लगाम न लगाना तथा विपक्षियों द्वारा जाति में बांट देना ही विपक्षियों के प्रबल होने का आधार बना। जिहादी मानसिकता वालों की लगातार घुसपैठ होती जा रही है देवभूमि उत्तराखंड में भी पहले बलात्कार हत्या जैसे अपराधों की नागण्यता रहती थी पर जिहादी मानसिकता के लोगों की घुसपैठ हो जाने से वहां पर भी स्थितियां दुष्कर होती जा रही हैं। उन्होंने बताया कि बद्रीनाथ में मुंडन आदि संस्कार आदि कराए जाने में बिजनौर के मुसलमान का आधिपत्य है हम अपने पारंपरिक व्यवसायों को लगातार छोड़ते जा रहे हैं। 
 
चुनाव में भूमिका का निर्वहन मनोयोग से नहीं किया गया
महाराज ने बताया कि आरएसएस और साधु संतों ने भी इस चुनाव में अपनी भूमिका का निर्वहन मनोयोग से नहीं किया। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने सोचा यह 400 पर का नारा उनका है बीजेपी का नहीं ,कार्यकर्ताओं में वह उत्साह देखने को नहीं मिला। विधायकों सांसदों को जब कोई प्रभावी अधिकार ही नहीं मिलेगा तो फीता शाही पर अंकुश कैसे लगेगा।भ्रष्टाचार पर अंकुश कैसे लगेगा। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हिंदुओं को जाति में ना बंटकर एकमेव हिंदू होना चाहिए, वरना आगे आने वाली पीढ़ियों को इसका दंश झेलना पड़ेगा। आवर्ती सरकारों को भी जनसंख्या, यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे प्रकरणों को गंभीरता से विचार में लाना चाहिए, जिसका जितना साथ, उतना उसका विकास की पद्धति पर भी चलने की जरूरत है।

Also Read

सीएम योगी आदित्यनाथ के लॉ एंड ऑर्डर को मिलेगी और मजबूती

13 Jun 2024 08:16 PM

लखनऊ नए आपराधिक कानूनों से यूपी को होगा सर्वाधिक लाभ : सीएम योगी आदित्यनाथ के लॉ एंड ऑर्डर को मिलेगी और मजबूती

ये बदलाव विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की अवधारणा के अनुरूप है। यह शरीर, सोच और आत्मा में पूरी तरह से भारतीय है। इन बदलावों में अधिकतम सुशासन, पारदर्शिता, संवेदनशीलता, जवाबदेही, बच्चों और महिलाओं के हित पर खासा ध्यान दिया गया है। और पढ़ें