Lucknow News : लखनऊ में नगर विकास मंत्री ने लगाई झाड़ू, उठाया कूड़ा

लखनऊ में नगर विकास मंत्री ने लगाई झाड़ू, उठाया कूड़ा
UPT | झाड़ू लगाते नगर विकास मंत्री

Oct 02, 2024 18:12

नगर विकास मंत्री ने सफाई के दौरान स्थानीय निवासियों और उपस्थित गणमान्य लोगों को संचारी रोगों, मक्खी मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के प्रति जागरूक किया और कहा कि इससे बचने के लिए कहीं पर भी अपने आसपास गंदगी नहीं रहने दें और पानी न जमा होने दें।

Oct 02, 2024 18:12

Lucknow News : प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उनके स्वच्छता के संकल्प को साकार करने के लिए ला मार्टिनियर स्कूल के पास स्थित मार्टिन पुरवा मलिन बस्ती में पहुंचकर सफाई मित्रों और स्थानीय वासियों के साथ मिलकर झाड़ू लगाई। उन्होंने कूड़े को अपने हाथ से उठाकर लोगों को स्वच्छता को अपना स्वभाव और संस्कार बनाने के साथ अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संदेश दिया। 

महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया
गांधी जयंती पर मलिन बस्ती पहुंचे नगर विकास मंत्री ने कहा कि देश के सबसे बड़े स्वच्छाग्रही पूज्य बापू जी के स्वच्छता के संकल्प को नगर विकास विभाग धरातल पर उतरकर पूरा कर रहा है। उन्होंने सबसे पहले वहां स्थित भोलेनाथ के मंदिर में पूजा अर्चना की और भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया साथ ही महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया और पुष्प अर्पित किए। इसके बाद मंत्री ने स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत मलिन बस्ती की सफाई की और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। 



नगर विकास विभाग के सफाई अभियान की दी जानकारी
इस दौरान उन्होंने कहा कि गांधी जी के स्वच्छता संकल्प को साकार करने के लिए प्रदेश के सभी 762 निकायों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से पूज्य बापूजी के जन्मदिवस 2 अक्टूबर तक स्वच्छता का पखवाड़ा अभियान चलाया गया और 26 सितंबर से बापूजी की 155वीं जयंती को समर्पित 155 घंटे का अनवरत सफाई अभियान भी चलाकर बापूजी को स्वच्छता का श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। उन्होंने वहां पर सैकड़ों की संख्या में उपस्थित स्थानीय निवासियों, सफाई मित्रों, नगर निगम लखनऊ के अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों को स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हम सबको मिलकर गंदगी को अपने आसपास के क्षेत्र से दूर भगाना है ताकि हम सभी स्वस्थ रहें, हमारा वातावरण स्वच्छ रहे और हमारे घरों में सुख समृद्धि आए। क्योंकि कहा गया है कि स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है।

स्थानीय लोगों को मंत्री ने किया जागरूक
नगर विकास मंत्री ने सफाई के दौरान स्थानीय निवासियों और उपस्थित गणमान्य लोगों को संचारी रोगों, मक्खी मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के प्रति जागरूक किया और कहा कि इससे बचने के लिए कहीं पर भी अपने आसपास गंदगी नहीं रहने दें और पानी न जमा होने दें। विभाग के अधिकारियों को भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए अभियान चलाकर दवाइयों और एंटी लार्वा का छिड़काव करने तथा फॉगिंग कराने के निर्देश दिए।

Also Read

जेल वार्डर और सहायक समीक्षा अधिकारी साइबर ठगी के शिकार, ऐप-लिंक के जरिए उड़ाए लाखों रुपये

2 Oct 2024 07:33 PM

लखनऊ Lucknow Crime : जेल वार्डर और सहायक समीक्षा अधिकारी साइबर ठगी के शिकार, ऐप-लिंक के जरिए उड़ाए लाखों रुपये

साइबर ठगों ने गोसाईंगंज आदर्श कारागार में तैनात जेल वार्डर अनिल कुमार सिंह के खाते से लगभग एक लाख रुपये की ठगी कर ली। अनिल घटना के दौरान ड्यूटी पर थे और उनका मोबाइल घर पर था। अनजान नंबर से कॉल आने पर उनके बेटे ने फोन उठाया। और पढ़ें