Indian Railways : रेलवे की यात्रियों को बड़ी राहत देने की तैयारी, 50 प्रतिशत तक कम होगा किराया, जानें डिटेल

रेलवे की यात्रियों को बड़ी राहत देने की तैयारी, 50 प्रतिशत तक कम होगा किराया, जानें डिटेल
UPT | Indian Railways

Jun 16, 2024 20:56

कोरोना संक्रमण काल से पहले पैसेंजर, मेमू आदि ट्रेनों को नियमित तौर पर चलाया जाता था। कोरोना के दौरान ये सभी ट्रेनें निरस्त कर दी गईं और बाद में जब इनका संचालन शुरू किया तो इन्हें स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में रख दिया गया।

Jun 16, 2024 20:56

Short Highlights
  • कोरोना संक्रमण काल में बंद कर दी गई थीं पैसेंजर मेमू ट्रेनें
  • अधिसूचना जारी होने के बाद नई किराया दर होगी लागू
Lucknow News : रेलवे के दैनिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें एक बार फिर पैसेंजर ट्रेनों से सफर करने को मिल सकता है। रेलवे ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इससे दैनिक यात्रियों को महंगे किराये से बड़ी राहत मिलेगी। कोरोना संक्रमण काल से पहले पैसेंजर, मेमू आदि ट्रेनों को नियमित तौर पर चलाया जाता था। कोरोना के दौरान ये सभी ट्रेनें निरस्त कर दी गईं और बाद में जब इनका संचालन शुरू किया तो इन्हें स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में रख दिया गया। तभी से दैनिक यात्री महंंगे रेल टिकट की मार झेलने को मजबूर हैं। अब उन्हें राहत मिल सकती है। 

1 जुलाई से नई दरे होंगी लागू
बताया जा रहा है कि एक जुलाई से स्पेशल ट्रेन के नंबर बदलकर इन्हें पहले की तरह पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। इससे यात्रियों के किराये में 50 फीसदी तक कमी होने की संभावना है। रेलवे की ओर से जल्द ही इस संबंध में जानकारी मुहैया कराई जाएगी। रेलवे बोर्ड से अधिसूचना जारी होने के बाद किराये की नई दर एक जुलाई से लागू होने की बात कही जा रही है। 

कोरोना के बाद से महंगे टिकट की मार झेल रहे यात्री 
वर्तमान में पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल, मेल और एक्सप्रेस बनाकर संचालित किया जा रहा है। इस तरह दैनिक यात्री जिन पैसेंजर ट्रेनों का न्यूनतम किराया 10 रुपए देते थे, बाद में उनसे उसके 30 रुपए वसूले जाने लगे। अब नई व्यवस्था लागू होने से उन्हें राहत मिलेगी। करीब 24 ट्रेनों को पुराने स्वरूप में 1 जुलाई से संचालित करने की तैयारी है। लखनऊ से बाराबंकी का किराया अभी 30 रुपए है, जो एक जुलाई से 10 रुपए हो सकता है। इसी तरह कानपुर और रायबरेली का किराया 45 रुपए से घटकर 20 रुपए, हरदोई का 50 रुपए से 25, उन्नाव का 45 रुपए से 20 और फैजाबाद का 60 रुपए से घटकर 30 रुपए होने की संभावना है।

Also Read

तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

28 Sep 2024 11:38 PM

लखनऊ चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां : तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। 10 जिलों में जिन अधिकारियों का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है, उन्हें स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और पढ़ें