आईटी कंपनियों का रुझान लखनऊ की ओर : जेनपैक्ट, सिफी और आईबीएम सहित फ्रांस की टेलीपरफॉर्मेंस एसई करेगी निवेश

जेनपैक्ट, सिफी और आईबीएम सहित फ्रांस की टेलीपरफॉर्मेंस एसई करेगी निवेश
UPT | Lucknow IT Hub

Oct 27, 2024 11:20

जानकारों के मुताबिक नोएडा में बढ़ती संपत्ति कीमतों के चलते आईटी कंपनियां अब अन्य शहरों की ओर रुख कर रही हैं। लखनऊ जैसा शहर इस लिहाज से हर मापदंड पर खरा उतरता है। यहां बुनियादी ढांचा काफी अच्छा है और हवाई, रेल व सड़क मार्ग की बेहतर सुविधा उपलब्ध है।

Oct 27, 2024 11:20

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में नोएडा के बाद अब लखनऊ भी आईटी कंपनियों के निवेश के लिए एक नई पसंदीदा जगह बनता जा रहा है। राजधानी में एचसीएल और टीसीएस पहले से ही यहां मौजूद हैं, वहीं अब जेनपैक्ट, सिफी और आईबीएम जैसी कंपनियां भी लखनऊ में अपने ऑफिस खोलने की तैयारी है। औद्योगिक विकास विभाग और आईटी विभाग मिलकर इन बड़ी कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं ताकि लखनऊ को एक प्रमुख आईटी हब के रूप में स्थापित किया जा सके।

करोड़ों के निवेश की योजना
कहा जा रहा है कि जेनपैक्ट और सिफी जैसी कंपनियां लखनऊ में 400 से 800 करोड़ रुपये तक का निवेश कर सकती हैं। यह निवेश लगभग 10000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। जेनपैक्ट गोमतीनगर में और सिफी गोमतीनगर एक्सटेंशन में अपने क्षेत्रीय सेंटर स्थापित करने की योजना बना रही हैं। इसके अलावा, फ्रांसीसी बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग कंपनी टेलीपरफॉर्मेंस एसई ने भी लखनऊ में निवेश का प्रस्ताव दिया है।



लखनऊ की ओर कंपनियां इस वजह से आकर्षित
जानकारों के मुताबिक नोएडा में बढ़ती संपत्ति कीमतों के चलते आईटी कंपनियां अब अन्य शहरों की ओर रुख कर रही हैं। लखनऊ जैसा शहर इस लिहाज से हर मापदंड पर खरा उतरता है। यहां बुनियादी ढांचा काफी अच्छा है और हवाई, रेल व सड़क मार्ग की बेहतर सुविधा उपलब्ध है। आईटी कंपनियों के विस्तार के लिए आदर्श साबित हो रहे हैं। टीसीएस और एचसीएल पहले ही लखनऊ में अपनी जगह बना चुके हैं। वहीं अब इंफोसिस और एक्सेंचर भी यहां अपनी गतिविधियां शुरू कर सकती हैं।

कानपुर रोड पर बनेगा आधुनिक आईटी हब
लखनऊ में कानपुर रोड स्थित नादरगंज इंडस्ट्रियल एरिया में 40 एकड़ जमीन पर एक अत्याधुनिक आईटी हब का निर्माण किया जा रहा है। राजकीय निर्माण निगम ने इस आईटी हब का ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। इसे तीन भागों में विभाजित किया गया है। इनमें बिजनेस पार्क, आईटी पार्क, और इंटरनेशनल इनक्यूबेशन फैसिलिटी सेंटर है। इन सभी भवनों की इमारतें छह मंजिला होंगी और हर भवन के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधा का भी इंतजाम किया गया है।

युवाओं के लिए रोजगार के बढ़ते अवसर
लखनऊ में आईटी कंपनियों के आने से यहां के युवाओं को भी कई रोजगार के अवसर मिलेंगे। बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग, डेटा एनालिसिस, और टेक्निकल सपोर्ट जैसी कई महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए स्थानीय युवाओं की मांग बढ़ेगी।

भविष्य में लखनऊ बनेगा उत्तर भारत का आईटी हब
आईटी कंपनियों के निरंतर आगमन के साथ, लखनऊ के पास उत्तर भारत के आईटी हब बनने का बेहतरीन अवसर है। कानपुर में आईआईटी और एचबीटीयू जैसे तकनीकी संस्थानों की निकटता भी लखनऊ को एक बेहतर आईटी गंतव्य बनाती है।
 

Also Read

इंस्पेक्टर विभूतिखंड करेंगे चिनहट थाने में पुलिस कस्टडी में मौत की जांच, लॉकअप का किया मुआयना

27 Oct 2024 01:10 PM

लखनऊ Lucknow Crime : इंस्पेक्टर विभूतिखंड करेंगे चिनहट थाने में पुलिस कस्टडी में मौत की जांच, लॉकअप का किया मुआयना

पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों ने चिनहट थाने में दर्ज मुकदमे की विवेचना विभूतिखंड के इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह को सौंपी है। अधिकारियों के निर्देश के बाद रविवार को इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह घटनास्थल चिनहट थाने पहुंचे। बताया जा रहा है कि उन्होंने थाने के लॉकअप का मुआयना किया।  और पढ़ें