जल जीवन मिशन : यूपी के गांवों में 24 घंटे पानी देने की तैयारी, इन जगहों पर ट्रायल शुरू

यूपी के गांवों में 24 घंटे पानी देने की तैयारी, इन जगहों पर ट्रायल शुरू
UPT | जल जीवन मिशन

Jul 13, 2024 20:21

जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के गांवों में अब 24 घंटे पानी देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके पहले चरण में राजधानी लखनऊ के कई गांवों में ट्रायल रन शुरू किया गया है।

Jul 13, 2024 20:21

Short Highlights
  • लखनऊ के कई गांवों में ट्रायल रन शुरू
  • विंध्य-बुंदेलखंड के इलाकों को फिलहाल सुबह-शाम ही जारी रहेगी आपूर्ति
Lucknow News : जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के गांवों में अब 24 घंटे पानी देने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके पहले चरण में राजधानी लखनऊ के कई गांवों में ट्रायल रन शुरू किया गया है। इसके बाद दूसरे चरण में नल से जल के जरिये यूपी के सभी जनपदों के गांवों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा। फिलहाल विंध्य-बुंदेलखंड में फिलहाल सुबह-शाम ही आपूर्ति चलती रहेगी।

चार तहसीलों के गांवों में ट्रॉयल शुरू
ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे जलापूर्ति को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। पहले चरण में फिलहाल लखनऊ व आसपास की चार तहसीलों के कुछ गांवों में ट्रॉयल शुरू किया गया है। यहां सफल होने के पश्चात इसे सूबे के कई जनपदों में शुरू किया जाना है। फिलहाल लखनऊ के समीप मोहनलालगंज तहसील के उदयपुर, भावाखेड़ा, कुबहरा, कुढ़ा, दहियर गांव, मॉल ब्लॉक के शंकरपुर, पाराभदराही गांव, मलिहाबाद तहसील के खड़ता, शेरपुर भौसा गांव और सरोजिनी नगर तहसील के गोदौली गांव में इसे ट्रायल रन के तौर पर शुरू किया गया है।

ट्रायल रन के दौरान किया जा रहा जागरूक
जल जीवन मिशन के तहत 24 घंटे शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ट्रायल रन शुरू किया गया है। इसके जरिए कई चीजों पर नजर रखने के साथ ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है। जहां सोलर पैनल के जरिए पानी आपूर्ति की जा रही है, फिलहाल ट्रायल रन पहले वहीं शुरू किया गया है। ट्रायल रन में नजर रखी जा रही है कि गांवों में एक भी टैब बिना टोटी का न हो (यानी खराब-टूटी टोटी न हो, जिससे पानी बहता रहे)। कहीं भी पाइप लाइन या नल से लीकेज न हो,  जिससे पानी की बर्बादी न हो। जल समितियों, एफटीके महिलाओं व एनजीओ के माध्यम से पानी बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसमें प्रधान, जल समिति के सदस्य आदि की प्रमुख भूमिका है। आमजन को बताया जा रहा कि 24 घंटे मिलने वाले शुद्ध पेयजल का इस्तेमाल अन्य कार्यों में न किया जाए।  

जब भी नल खोलेंगे, तब आएगा पानी
फिलवक्त कई ग्रामीण इलाकों में सुबह और शाम दो-दो घंटे की पानी की आपूर्ति होती है। इससे लोगों को पानी स्टोरेज करना पड़ता था। ऐसे में कई बार ऐसा होता था कि शाम तक पानी फिर आने पर स्टोरेज पानी लोग बहा देते थे, जिससे पानी की बर्बादी होती थी। अब 24 घंटे पानी आने से स्टोरेज की समस्या का समाधान होगा। आमजन जब भी नल खोलेंगे, तब पानी आएगा। लोगों को ताजा व साफ पानी मिलेगा।

कामयाबी के बाद धीरे-धीरे करेंगे विस्तार
नमामि गंगे व ग्रामीण जलापूर्ति के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में नल से जल पहुंचाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। 80 फीसदी से अधिक गांवों को योजना से आच्छादित किया जा चुका है। विंध्य-बुंदेलखंड में लगभग सभी गांवों में जलापूर्ति की जा रही है। इसी क्रम में विभाग की तरफ से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 24 घण्टे पानी की सुविधा देने की तरफ बढ़ रहे हैं। सोलर युक्त सभी स्कीमों से ग्रामीणों को 24 घण्टे पानी देने की योजना है। इनके ट्रायल रन फिलहाल शुरू किए जा रहे हैं। कामयाबी के बाद इसका धीरे-धीरे विस्तार करेंगे।

Also Read

जेआरएफ शोधार्थियों ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस का किया विरोध, भूख हड़ताल की दी चेतावनी

12 Sep 2024 06:44 PM

लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय : जेआरएफ शोधार्थियों ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस का किया विरोध, भूख हड़ताल की दी चेतावनी

छात्र संगठनों के नेतृत्व में जेआरएफ शोधार्थियों ने गुरुवार को लखनऊ विश्वविद्यालय में जोरदार प्रदर्शन किया। शोधार्थियों ने बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली की वापसी समेत कई महत्वपूर्ण मांगों को लेकर धरना दिया। और पढ़ें