Lucknow News : जुरासिक पार्क और नक्षत्र वाटिका की जुलाई में सौगात, 80 फीसदी काम हुआ पूरा

जुरासिक पार्क और नक्षत्र वाटिका की जुलाई में सौगात, 80 फीसदी काम हुआ पूरा
UPT | जुरासिक पार्क।

Jun 27, 2024 00:45

जुरासिक पार्क जनेश्वर मिश्र पार्क में बनाया जा रहा है। जुरासिक पार्क को निष्प्रयोज्य वस्तुओं जैसे टायर और वाहनों के कबाड़ का प्रयोग कर विकसित किया जा रहा है। यहां डायनासोर की विभिन्न प्रजातियों के वास्तविक आकार वाले प्रतिरूप बनाए जा रहे हैं।

Jun 27, 2024 00:45

Lucknow News : राजधानी के लोगों को जुरासिक पार्क और नक्षत्र वाटिका (देव वन) की सौगात मिलेगी। नक्षत्र वाटिका का काम 13 और जुरासिक पार्क का 15 जुलाई तक पूरा हो जाएगा। कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने दोनों स्थानों का बुधवार को निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

जुरासिक पार्क जनेश्वर मिश्र पार्क में बनाया जा रहा है। जुरासिक पार्क को निष्प्रयोज्य वस्तुओं जैसे टायर और वाहनों के कबाड़ का प्रयोग कर विकसित किया जा रहा है। यहां डायनासोर की विभिन्न प्रजातियों के वास्तविक आकार वाले प्रतिरूप बनाए जा रहे हैं। साथ ही एक लंबी सुरंग होगी जिसमें प्रवेश करने में ऐसा लगेगा जैसे डायनासोर वाले काल में पहुंच गए हैं। कैफेटेरिया समेत अन्य सुविधाएं होंगी। कमिश्नर ने निर्देश दिया कि निमार्णाधीन कार्यों में गुणवत्ता और मानकों का पूरा ध्यान रखा जाए। परियोजना का कार्य पूरा होते ही इसको आमजन के लिए खोल दिया जाए। इसके बाद जनेश्वर मिश्र पार्क में आने वाले जुरासिक पार्क भी घूम सकेंगे।

खास बात यह है कि बिना किसी पेड़ की कटाई छंटाई के जुरासिक पार्क विकसित किया गया है। नक्षत्र वाटिका (देव वन) गोमती नगर के विनीतखंड में अयप्पा मंदिर के पास ग्रीन बेल्ट में विकसित की जा रही है। आठ एकड़ में विकसित किए जा रहे इस पार्क की खास बात यह है कि यहां सभी कार्य वास्तुशास्त्र के आधार पर हो रहे हैं। यहां 12 राशि और नक्षत्रों के प्रतीक पौधे लगाए जा रहे हैं। इनमें बरगद, पीपल, अशोक, आंवला व बेल आदि शामिल हैं। इसके अलावा छोटे-छोटे समूह में भी पौधे लगाए गए हैं। पांच मीटर का पाथ वे बनाया जा रहा है।

Also Read

शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम, आंदोलन की तैयारी

8 Jul 2024 01:25 PM

लखनऊ यूपी में डिजिटल अटेंडेंस का पहले दिन से विरोध शुरू, शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम, आंदोलन की तैयारी

घोसी से लोकसभा सांसद राजीव राय ने इस निर्णय को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सोमवार को कहा कि मुख्यमंत्री जी आपके अधिकारी मोटे कमीशन के लिए अनावश्यक सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप को सैकड़ों करोड़ में खरीद कर बेसिक शिक्षा परिषद और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। और पढ़ें