सीएम योगी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे पर जताया शोक : अजय राय बोले- घोर लापरवाही, चंद्रशेखर ने रेल मंत्री से मांगा इस्तीफा

अजय राय बोले- घोर लापरवाही, चंद्रशेखर ने रेल मंत्री से मांगा इस्तीफा
UPT | Kanchenjunga Express Train Accident

Jun 17, 2024 16:58

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में रेल दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दु:खद एवं हृदयविदारक है। मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं।

Jun 17, 2024 16:58

Short Highlights
  • केशव मौर्य-ब्रजेश पाठक, अखिलेश यादव ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की
  • कांग्रेस बोली- दुर्घटनाओं के बावजूद कोई जवाबदेही नहीं 
Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों ​डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक सहित अन्य मंत्रियों और नेताओं ने पश्चिम बंगाल में हादसे का शिकार हुई कंचनजंगा एक्सप्रेस की घटना को लेकर गहरा शोक जताया है। उन्होंने हादसे में घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। वहीं कांग्रेस ने इस घटना के पीछे लापरवाही को लेकर सवाल उठाए हैं। सांसद चंद्रशेखर आजाद ने आज जनता के लिए बुलेट ट्रेन के बजाय सुरक्षा को अहम बताते हुए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से इस्तीफे की मांग की है।

सीएम योगी ने घटना को बताया हृदयविदारक
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में रेल दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दु:खद एवं हृदयविदारक है। मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने कहा​ कि पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी के पास हुए ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं। दुर्घटना स्थल पर बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से कई लोगों के हताहत होने की अत्यंत दुःखद सूचना प्राप्त हुई है। ईश्वर से प्रार्थना है कि हादसे में घायलों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें और दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से कई लोगों के हताहत होने की दुःखद सूचना प्राप्त हुई। प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना है कि हादसे में घायल हुए लोगों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें तथा पुण्यात्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।

भारतीय रेलवे की यह दुर्गति चिंताजनक
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि पश्चिम बंगाल में रेल हादसा हो गया है,कंचनजंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकरा गई  है जिसमें कई यात्री घायल हो गए हैं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। घायलों के उचित इलाज का प्रबंध किया जाए। सपा सांसद लालजी वर्मा सहित अन्य नेताओं ने भी घटना को लेकर शोक प्रकट किया है। वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि पश्चिम बंगाल में कंचनजंगा एक्सप्रेस खड़ी थी, पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मार दी जिसमें दर्जनों की मृत्यु और दर्जनों से घायल होने की सूचना है, ये घोर लापरवाही है। उन्होंने कहा कि बाबा श्री काशी विश्वनाथ जी से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की कृपा करें। कांग्रेस ने इस घटना पर सवाल उठाते हुए कहा है कि भारतीय रेलवे की यह दुर्गति चिंताजनक है। इतनी दुर्घटनाओं के बावजूद कोई जवाबदेही नहीं है। यूपी कांग्रेस ने मोदी सरकार में रेल हादसों की जानकारी देते हुए सवाल किया है जिम्मेदारी किसकी है।

पिछले दस साल में हुए बड़े रेल हादसे 
  • 26 मई, 2014 गोरखधाम एक्सप्रेस, 25 लोगों की मौत 50 से ज्यादा घायल
  • 20 नवंबर, 2016 इंदौर-पटना एक्सप्रेस, 150 लोगों की मौत  150 से ज्यादा लोग घायल
  • 23 अगस्त, 2017 कैफियत एक्सप्रेस, 70 लोग घायल
  • 18 अगस्त, 2017 पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस,  23 लोगों की मौत, 60 घायल 
  • 13 जनवरी, 2022 बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, 9 लोगों की मौत, 36 घायल
  • 2 जून, 2023 बालासोर रेल हादसा, 296 लोगों की मौत 900 से ज्यादा घायल
  • 17 जून, 2024 कंचनजंगा एक्सप्रेस, कई लोगों की मौत 
रेल सुरक्षा और सुरक्षा प्रणाली बुलेट ट्रेन से अधिक महत्वपूर्ण 
उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट से निर्दलीय सांसद चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि दार्जिलिंग में हुए कांचनजंगा एक्सप्रेस रेल हादसे को लेकर दिल से दुखी हूं। सामान्य जनता के लिए बेहतर रेल सुरक्षा और सुरक्षा प्रणाली बुलेट ट्रेन से अधिक महत्वपूर्ण है जिसकी मैं मांग करता हूं साथ ही चूंकि रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव के कार्यकाल में निरंतर कई हादसे हुए हैं इसलिए उनके इस्तीफे की भी मांग करता हूं।

कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से मालगाड़ी ने मारी टक्कर
सियालदाह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को पीछे से मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। हादसे में तीन बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। रेलवे की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। घायल यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है। हादसे में पांच लोगों की मौत हुई है। इनमें मालगाड़ी के चालक और सहायक चालक और कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड शामिल हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।  रेलवे ने हेलपलाइन नंबर जारी किए हैं। लोग 03323508794, 03323833326, 03612731621, 03612731622,  03612731623 पर कॉल कर अपने परिजनों या अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

Also Read

तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

28 Sep 2024 11:38 PM

लखनऊ चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां : तीन साल पूरा कर चुके अफसर हटेंगे , स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। 10 जिलों में जिन अधिकारियों का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है, उन्हें स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। और पढ़ें