बदलता उत्तर प्रदेश : कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से यात्रा का समय होगा आधा, सुविधाएं होंगी दोगुनी

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से यात्रा का समय होगा आधा, सुविधाएं होंगी दोगुनी
UPT | प्रतीकात्मक

Jul 17, 2024 15:29

कानपुर और लखनऊ के बीच यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। लंबे समय से चली आ रही यात्रा संबंधी समस्याओं का समाधान जल्द ही मिलने वाला है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 4,700 करोड़ रुपये है।

Jul 17, 2024 15:29

Short Highlights
  • कानपुर और लखनऊ के बीच यात्रा होगी आसान
  • एक्सप्रेस-वे का सिविल कार्य 50 प्रतिशत पूरा
Kanpur/ Lucknow News : उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख शहरों कानपुर और लखनऊ के बीच यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। लंबे समय से चली आ रही यात्रा संबंधी समस्याओं का समाधान जल्द ही मिलने वाला है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा निर्माणाधीन कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का सिविल कार्य 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है। यह जानकारी एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर सौरभ चौरसिया ने दी है।

एनएच-27 पर वाहनों का भारी दबाव
फिलहाल कानपुर से लखनऊ के बीच लगभग 75 किलोमीटर की दूरी तय करने में कई बार 3-4 घंटे तक लग जाते हैं। कानपुर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-27) पर वाहनों का भारी दबाव है। बुंदेलखंड से आने वाले मौरंग और गिट्टी लदे वाहनों तथा मालवाहक ट्रकों के कारण अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। इसके अलावा राजमार्ग के दोनों ओर तेजी से बढ़ती आबादी ने भी समस्या को और बढ़ा दिया है। 

एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे बन रहा
जाम की समस्या के समाधान के लिए एनएचएआई ने कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की योजना बनाई है। यह 63 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे लखनऊ के शहीद पथ से शुरू होकर उन्नाव में आजाद चौराहे पर समाप्त होगा। इस नए मार्ग से यात्रा का समय घटकर मात्र 45 मिनट रह जाएगा। फिलहाल इसे 6 लेन का बनाया जा रहा है, लेकिन भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर इसे 8 लेन तक विस्तारित किया जा सकेगा। इसमें 3 बड़े पुल, 28 छोटे पुल, 38 अंडरपास और 6 फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। एक्सप्रेस-वे पर वाहन 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकेंगे, जिससे यात्री अपनी सुविधानुसार 63 किलोमीटर की दूरी 35 से 50 मिनट के बीच पूरी कर सकेंगे।

जून 2025 तक चालू होगा एक्सप्रेस-वे 
इस परियोजना की अनुमानित लागत 4,700 करोड़ रुपये है। कुल 63 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य दो पैकेजों में विभाजित किया गया है। पहला पैकेज 18 किलोमीटर का है जो लखनऊ जिले में है, जबकि दूसरा पैकेज 45 किलोमीटर लंबा है जो उन्नाव जिले में स्थित है। दोनों पैकेजों का कार्य तेज गति से चल रहा है। प्राधिकरण का लक्ष्य है कि जून 2025 तक इस एक्सप्रेस-वे को आम जनता के लिए खोल दिया जाए।

यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान
कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे न केवल दोनों शहरों के बीच यातायात को सुगम बनाएगा, बल्कि क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एक्सप्रेस-वे पर यात्रियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। लखनऊ और उन्नाव के आजाद चौराहे के अलावा उन्नाव-लालगंज रोड से भी एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश और निकास की सुविधा होगी। इन स्थानों पर टोल प्लाजा के साथ-साथ प्रशासनिक भवन, रेस्तरां और शौचालय जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

Also Read

यूपी में पांच पीपीएस अफसरों का तबादला, योगेन्द्र कुमार बने डीएसपी अयोध्या

14 Sep 2024 07:54 PM

लखनऊ PPS Transfer : यूपी में पांच पीपीएस अफसरों का तबादला, योगेन्द्र कुमार बने डीएसपी अयोध्या

उत्तर प्रदेश शासन ने प्रांतीय पुलिस सेवा के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) स्तर के पांच अफसरों का शनिवार रात तबादला कर दिया। और पढ़ें