Karwa Chauth : सोने-चांदी के करवा से लेकर साड़ी-गहनों की जमकर बिक्री, 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार

सोने-चांदी के करवा से लेकर साड़ी-गहनों की जमकर बिक्री, 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार
UPT | Karwa Chauth

Oct 20, 2024 13:44

मेहंदी लगवाने वालों के लिए रविवार को भी ब्यूटी पॉर्लर महिलाओं से भरे पड़े हैं। यहां विशेष लुक के लिए बुकिंग की जा रही है। बड़े ब्रॉन्ड वाली दुकानों में आम दिनों की अपेक्षा कई ज्यादा रुपये लिए जा रहे हैं। मेहंदी के लिए प्रमुख बाजारों में जगह जगह काउंटर लगाए गए हैं, जिन पर भीड़ उमड़ी हुई है। चांद निकलने के पहले तक सुहागिनें हर हाल में अपना श्रृंगार पूरा करवाना चाहती हैं। 

Oct 20, 2024 13:44

Lucknow News : करवा चौथ पर बाजारों में बेहद भीड़ देखने को मिल रही है। रविवार की छुट्टी होने के कारण शनिवार के बाद रविवार को भी लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। खासतौर से गहनों, साड़ियों और महिलाओं से सबंधित प्रतिष्ठान इस पर्व पर गुलजार नजर आ रहे हैं। शनिवार को लखनऊ के प्रमुख बड़े बाजारों में देर रात खरीदारी होती रही। सुहागिन महिलाएं अपने पतियों के साथ मेहंदी लगवाने और खरीदारी करने के लिए उमड़ीं। इस दौरान सोने की ज्वैलरी, चांदी के करवा और अन्य गिफ्ट आइटम्स की बिक्री हुई। इस पर्व पर शहर में 500 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है। शाम तक इसमें और इजाफा होगा। 

मेहंदी के लिए प्रमुख बाजारों में जगह जगह काउंटर
मेहंदी लगवाने वालों के लिए रविवार को भी ब्यूटी पॉर्लर महिलाओं से भरे पड़े हैं। यहां विशेष लुक के लिए बुकिंग की जा रही है। बड़े ब्रॉन्ड वाली दुकानों में आम दिनों की अपेक्षा कई ज्यादा रुपये लिए जा रहे हैं। मेहंदी के लिए प्रमुख बाजारों में जगह जगह काउंटर लगाए गए हैं, जिन पर भीड़ उमड़ी हुई है। चांद निकलने के पहले तक सुहागिनें हर हाल में अपना श्रृंगार पूरा करवाना चाहती हैं। 



नेचुरल और सेलिब्रिटी लुक की बढ़ती मांग
ब्यूटी पार्लर और मेकओवर सैलून्स में करवा चौथ के त्योहार को लेकर सजने-संवरने की मांग तेजी से बढ़ी है। बटलर पैलेस संचालिका प्रीति ने बताया कि शनिवार के बाद रविवार को भी पूरे दिन की बुकिंग है। महिलाओं ने नेचुरल और सेलिब्रिटी लुक्स के लिए खास बुकिंग कराई है, जिससे पूजा के दौरान वह सुंदर दिख सकें।

डिजाइन के आधार पर मेहंदी के दाम
राजधानी में हजरतगंज, भूतनाथ, आलमबाग, महानगर, अमीनाबाद और गणेशगंज जैसे प्रमुख बाजारों में ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। डिजाइन के आधार पर मेहंदी की कीमतें 300 रुपये से शुरू होकर 3000 रुपये तक हैं। खासतौर से दोनों बाजूओं पर पूरी मेहंदी के लिए 2000 से 3000 रुपये तक की मांग है।

सोने और चांदी के करवा की बिक्री
करवा चौथ के अवसर पर साड़ी बाजार और गिफ्टिंग की दुकानों पर सुबह से भीड़ का आलम है। साड़ियों से लेकर मंगलसूत्र, ब्रेसलेट और घड़ियों की ज्यादा बिक्री हो रही है। इसे अलावा सोने और चांदी के करवा भी मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। चौक सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अदीश कुमार जैन ने बताया कि इस बार सोने का करवा 12 लाख रुपये में बिका, जो पिछले वर्षों की तुलना में काफी ज्यादा था। वहीं, चांदी के करवा की कीमतें 30 हजार से 1.5 लाख रुपये तक थीं। इसके अलावा पीतल और मिट्टी के करवा की भी काफी बिक्री हो रही है।

महिलाओं के लिए साज-सज्जा के सामान की बिक्री
बाजार में थालियां, लोटे, चलनी और अन्य पूजा सामग्रियों की भी खरीदारी की जा रही है। मिट्टी के रंग-बिरंगे करवा 40 से 150 रुपये में बिक रहे हैं, जबकि सजावट के लिए थालियों और चलनी की कीमतें 30 रुपये से 150 रुपये तक हैं। पूजा में चूड़ा, खील और बताशा की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। खील 220 से 250 रुपये प्रति किलो बिकी, जबकि चूड़ा 100 से 120 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

सर्राफा बाजार में ज्वैलरी की बिक्री चरम पर
सर्राफा बाजार में मंगलसूत्र, ब्रेसलेट और प्लेटिनम की अंगूठियों की जबरदस्त बिक्री हुई है। मंगलसूत्र और ब्रेसलेट की कीमतें 1 लाख से 3 लाख रुपये तक हैं। इसके अलावा, 30 हजार से शुरू होने वाली प्लेटिनम रिंग्स और डिजाइनर पायलें भी महिलाओं में खूब पसंद की जा रही हैं। करवा चौथ पर गिफ्ट देने के लिए पतियों ने महंगी घड़ियां भी खरीदीं हैं। 10 से 15 हजार रुपये की रेंज में एनालॉग लेडीज घड़ियों की खूब बिक्री हुई। यहां तक की 12.5 लाख रुपये की प्रीमियम लेडीज घड़ी की भी खरीद हुई है।

Also Read

मध्यांचल में चार कंपनियों के एरियल बंच कंडक्टर जांच में फेल, मामला दबाने की कोशिश

20 Oct 2024 05:59 PM

लखनऊ आरडीएसएस के त्रिस्तरीय क्वालिटी कंट्रोल में सेंध : मध्यांचल में चार कंपनियों के एरियल बंच कंडक्टर जांच में फेल, मामला दबाने की कोशिश

सवाल उठ रहे हैं कि आखिर तीन स्तरीय क्वालिटी कंट्रोल की व्यवस्था होने के बावजूद भी घटिया क्वालिटी के एरियल बच कंडक्टर क्यों लगाए गए। इसकी मॉनीटरिंग करने के लिए करोड़ों रुपए की थर्ड पार्टी एजेंसी लगाई गई है। इसके बावजूद इतनी बड़ी चूक कैसे हो गई। आरोप है कि अब चार एलटी केबल कंपनि... और पढ़ें