केजीएमयू : गरीब मरीजों का 24 घंटे होगा मुफ्त इलाज, अब तक केवल इतने समय मिलती थी सुविधा

गरीब मरीजों का 24 घंटे होगा मुफ्त इलाज, अब तक केवल इतने समय मिलती थी सुविधा
UPT | KGMU

Oct 23, 2024 12:38

मरीजों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केजीएमयू ने 24 घंटे दस्तावेजों की जांच की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। अब शाम पांच बजे के बाद भी आने वाले मरीजों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी, ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सके और मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सके।

Oct 23, 2024 12:38

Lucknow News : किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने गरीब मरीजों के इलाज के लिए अहम फैसला किया है। इसके तहत अब गरीब मरीजों को 24 घंटे मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकेगी। अब असाध्य, आयुष्मान और विपन्न जैसी योजनाओं के तहत पात्र मरीजों का दिन-रात किसी भी समय मुफ्त इलाज किया जाएगा। पहले यह सुविधा शाम पांच बजे के बाद नहीं मिल पाती थी। अब दस्तावेजों की जांच-पड़ताल 24 घंटे की जाएगी, जिससे मरीजों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।

मरीजों की संख्या और बेड की स्थिति
केजीएमयू में हर दिन ओपीडी में सात से आठ हजार मरीज आ रहे हैं, जबकि अस्पताल में 4000 बेड की व्यवस्था है। इनमें से ज्यादातर बेड हमेशा भरे रहते हैं। प्रतिदिन 250 से 300 मरीजों को भर्ती किया जाता है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में गरीब मरीज यहां इलाज के लिए आते हैं, जिन्हें मुफ्त चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इनमें असाध्य, विपन्न, आयुष्मान, मुख्यमंत्री राहत कोष और प्रधानमंत्री राहत कोष जैसी योजनाएं शामिल हैं।



शाम के बाद इलाज में समस्या
केजीएमयू प्रशासन के अनुसार कई सरकारी योजनाओं के तहत मरीजों के दस्तावेजों की जांच केवल सुबह नौ से शाम पांच बजे तक ही हो पाती थी। इसके बाद आने वाले मरीजों को इन योजनाओं के तहत मुफ्त इलाज का लाभ नहीं मिल पाता था, जिससे उन्हें अपने इलाज के लिए खुद रुपये खर्च करने पड़ते थे। इससे गरीब मरीजों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

24 घंटे दस्तावेजों की जांच की सुविधा
मरीजों की इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केजीएमयू ने 24 घंटे दस्तावेजों की जांच की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। अब शाम पांच बजे के बाद भी आने वाले मरीजों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी, ताकि उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सके और मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके लिए नई भर्तियां की जा चुकी हैं और जल्द ही यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

Also Read

उच्च तकनीक से पकड़े जाएंगे अवैध खनन, 6 जनपदों में क्षेत्र चिन्हित

23 Oct 2024 09:03 PM

लखनऊ Lucknow News : उच्च तकनीक से पकड़े जाएंगे अवैध खनन, 6 जनपदों में क्षेत्र चिन्हित

प्रदेश में अवैध खनन की पहचान और रोकथाम के लिए अधिकारी माला श्रीवास्तव ने फोटो जियोलॉजी एवं रिमोट सेंसिंग प्रयोगशाला का संचालन किया है। और पढ़ें