केजीएमयू में रैगिंग के​ लिए अपनाया नया तरीका : वीडियो कॉल पर धमका रहे सीनियर, रातभर नचाया, नौ निलंबित

वीडियो कॉल पर धमका रहे सीनियर, रातभर नचाया, नौ निलंबित
UPT | KGMU

Oct 25, 2024 09:13

प्रकरण को लेकर प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि जांच के बाद 2023 बैच के आठ एमबीबीएस और एक बीडीएस छात्र के खिलाफ कार्रवाई की गई है। चीफ प्रॉक्टर डॉ. क्षितिज श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई जांच में रैगिंग की पुष्टि के बाद इन सभी नौ छात्रों को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उन्हें हॉस्टल से निष्कासित कर दिया गया है।

Oct 25, 2024 09:13

Lucknow News : किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ रैगिंग का मामला सामने आया है। सीनियर छात्रों ने अपने जूनियर सहपाठियों को वीडियो कॉल कर  पूरी रात गाने-डांस करने के लिए मजबूर किया गया। यह घटना तब सामने आई जब छात्र-छात्राओं ने रैगिंग की शिकायत की। इस दौरान सीनियर छात्रों ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए उन्हें डराने और धमकाने का प्रयास किया।

हॉस्टल में इस घटना से हुआ रैगिंग का खुलासा
घटना के समय एमबीबीएस 2023 बैच के छात्र-छात्राएं हॉस्टल से अपनी कक्षाओं में जा रहे थे। उसी दौरान कुछ सीनियर छात्र मोटरसाइकिल पर आए और जूनियर छात्रों के साथ गाली-गलौज करने लगे। सुरक्षा कर्मियों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए दो छात्रों को पकड़ लिया और उनकी मोटरसाइकिल की चाबी निकाल ली। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह मौके पर पहुंचे और सीनियर छात्रों को प्रॉक्टर ऑफिस भेज दिया गया।



वीडियो कॉल से हुई रैगिंग की पुष्टि
जूनियर छात्रों ने बताया कि रैगिंग सिर्फ आमने-सामने ही नहीं, बल्कि वीडियो कॉल के माध्यम से भी की गई थी। प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने जांच के दौरान सीनियर छात्रों के मोबाइल फोन खंगाले और पाया कि नौ छात्रों ने जूनियर्स को देर रात वीडियो कॉल कर धमकियां दीं और अभद्र व्यवहार किया। यह कॉल्स अलग-अलग समय पर रात में की गईं, जिससे सीनियर छात्रों की गतिविधियों की पुष्टि हुई।

निलंबन और सजा
प्रकरण को लेकर प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि जांच के बाद 2023 बैच के आठ एमबीबीएस और एक बीडीएस छात्र के खिलाफ कार्रवाई की गई है। चीफ प्रॉक्टर डॉ. क्षितिज श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई जांच में रैगिंग की पुष्टि के बाद इन सभी नौ छात्रों को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उन्हें हॉस्टल से निष्कासित कर दिया गया है और इस दौरान उन्हें परिसर में प्रवेश की अनुमति भी नहीं होगी।

क्लॉस में शामिल होने की अनुमति नहीं
निलंबन की अवधि के दौरान ये छात्र किसी भी प्रकार की कक्षाओं में भाग नहीं ले सकेंगे और न ही हॉस्टल में रह सकेंगे। यह सजा एक स्पष्ट संदेश है कि रैगिंग जैसे अमानवीय कृत्यों को विश्वविद्यालय परिसर में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रॉक्टोरियल बोर्ड इस मामले में आगे भी जांच करेगा ताकि भविष्य में ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति न हो सके।
 

Also Read

दिव्यांगों ने भाजपा प्रदेश कार्यालय का किया घेराव, नियुक्ति पत्र जारी करने की मांग

25 Oct 2024 01:09 PM

लखनऊ Lucknow News : दिव्यांगों ने भाजपा प्रदेश कार्यालय का किया घेराव, नियुक्ति पत्र जारी करने की मांग

नियुक्ति पत्र दिए जाने की मांग को लेकर दिव्यांगों ने शुक्रवार को भाजपा प्रदेश कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया। और पढ़ें