लखीमपुर खीरी में प्रशासन सख्त : बिना मान्यता के चल रहे तीन विद्यालय और दो कोचिंग सेंटरों को नोटिस जारी

बिना मान्यता के चल रहे तीन विद्यालय और दो कोचिंग सेंटरों को नोटिस जारी
UPT | लखीमपुर खीरी में प्रशासन सख्त

Aug 03, 2024 18:55

लखीमपुर खीरी में डीआईओएस ने निरीक्षण के दौरान बिना मान्यता के चल रहे तीन विद्यालयों और दो कोचिंग सेंटरों के संचालकों को नोटिस जारी किया है।

Aug 03, 2024 18:55

Lakhimpur Kheri News : दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद प्रशासन बिना मान्यता के चल रहे शिक्षा संस्थानों पर कड़ी नजर रखे हुए है और ऐसे संस्थानों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में लखीमपुर खीरी में डीआईओएस ने निरीक्षण के दौरान बिना मान्यता के चल रहे तीन विद्यालयों और दो कोचिंग सेंटरों के संचालकों को नोटिस जारी किया है। नोटिस का जवाब मिलने के बाद इन संस्थानों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। 

30 जुलाई को हुई थी छापेमारी
डीआईओएस डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 30 जुलाई को जिले के विभिन्न विद्यालयों और कोचिंग संस्थानों पर छापा मारा गया था। इस निरीक्षण के दौरान मोहम्मदी के मुबारकपुर में स्थित परशुराम इंटर कॉलेज और श्रीमती कमला देवी आदर्श विद्या निकेतन इंटर कॉलेज बिना मान्यता के चल रहे पाए गए। इसके अतिरिक्त, भौनापुर के प्यारेलाल पटेल इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट तक की कक्षाएं चल रही थीं, जबकि इसकी मान्यता केवल हाईस्कूल तक थी।



बिना मान्यता के चल रहे थे संस्थान
इसके अलावा, बेहजम में मितौली रोड पर स्थित कंपटीशन क्लासेज और फत्तेपुर में जय भोले गुरुकुल शिक्षण संस्थान के नाम से चल रहे कोचिंग सेंटर भी बिना उचित रजिस्ट्रेशन के पाए गए। इन कोचिंग सेंटरों के पास रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं था।

तीन विद्यालय और दो कोचिंग सेंटरों को नोटिस जारी
डॉ. सिंह ने बताया कि इन सभी संस्थानों के संचालकों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा गया है। जवाब मिलने के बाद, संबंधित संस्थानों के खिलाफ उचित विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस कार्रवाई के तहत संस्थानों को कानूनी मानदंडों का पालन करने के लिए बाध्य किया जाएगा और यदि वे नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, तो उन्हें बंद करने या अन्य दंडात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें