Jal Jeevan Mission : हर घर जल योजना से यूपी में लाखों युवाओं को मिला रोजगार, करोड़ों लोगों तक पहुंचा शुद्ध पेयजल

हर घर जल योजना से यूपी में लाखों युवाओं को मिला रोजगार, करोड़ों लोगों तक पहुंचा शुद्ध पेयजल
UPT | पानी की टंकी

Mar 04, 2024 18:44

उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है और लोगों के घरों तक...

Mar 04, 2024 18:44

Lucknow News (योगेश मिश्रा) : उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की टंकी का निर्माण कराया जा रहा है और लोगों के घरों तक नल के जरिए शुद्ध पेयजल पहुंचने का लक्ष्य प्रदेश सरकार ने रखा है। इस योजना से जहां करोड़ों घरों तक शुद्ध पेयजल पहुंच रहा है वहीं लाखों युवाओं को रोजगार भी मिला है।

विभाग ने जारी किए आंकड़े
सोमवार को विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत अब तक 12 करोड़ 62 लाख 84 हज़ार 160 ग्रामीणों तक शुद्ध पेयजल का सीधा लाभ पहुंचा है तो वहीं 2 करोड़ 10 लाख 47 हज़ार 360 ग्रामीण परिवारों तक फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन पहुंचाया गया है। सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना को काफी तेजी के साथ विभाग पूरा करने में लगा हुआ है।

लाखों युवाओं को मिल रहा रोजगार
इस योजना के तहत गांव-गांव पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें लाखों युवाओं और महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की अगर माने तो अबतक 116388 युवाओं को प्लंबिंग, 116388 इलेक्ट्रीशियन, 116388 मोटर मैकेनिक, 116388 फिटर, 116388 पंप ऑपरेटर, 174582 राज मिस्त्री को प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं 4800205 से अधिक महिलाओं को वॉटर टेस्टिंग की ट्रेनिंग भी दी गई है।

इस योजना में प्रदेश नंबर वन
विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में बताया गया है कि एक दौर था जब बुंदेलखंड का इलाका पानी के लिए तरसता था लेकिन इस योजना के शुरू होने के बाद बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में लगभग सत प्रतिशत लोगों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने लगा है। केंद्र द्वारा चलाई जा रही इस योजना में उत्तर प्रदेश नंबर वन पर है।

Also Read

बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

19 Sep 2024 01:23 PM

लखनऊ मायावती ने उपचुनाव से पहले किए संगठन में फेरबदल : बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि खासकर बेरोजगारी की घातक समस्या को दूर करने के लिए रोटी-रोजी आदि के मामले में सरकार के दावों को अगर थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए तो यह यूपी की विशाल आबादी के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा की मिसाल से ज्यादा कुछ भी नहीं है। और पढ़ें