रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन : अब घर बैठे इस एप से कर सकेंगे ट्रैक, 21 सितंबर तक तैयारी के निर्देश 

अब घर बैठे इस एप से कर सकेंगे ट्रैक, 21 सितंबर तक तैयारी के निर्देश 
UPT | रोडवेज बस।

Sep 17, 2024 02:33

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने डिजिटल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बसों की लाइव लोकेशन बताने वाला नया एप लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से यात्री अपने मोबाइल फोन पर बसों की स्थिति को घर बैठे ट्रैक कर सकते हैं।

Sep 17, 2024 02:33

Short Highlights
  • बसों की लोकेशन बताने वाला मार्गदर्शी एप
  • अब घर बैठे देख सकते हैं बसों की लाइव लोकेशन
Lucknow News : ट्रेन की तर्ज पर, बसों की चाल को ट्रैक करने के लिए एक नया मार्गदर्शी एप तैयार किया गया है। अब आप रोडवेज बसों की लाइव लोकेशन घर बैठे देख सकते हैं। यह एप गूगल प्ले पर उपलब्ध है और यात्री इसे अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे उन्हें बस की स्थिति और समय की जानकारी आसानी से मिल सकेगी।

बसों की लोकेशन बताने वाला मार्गदर्शी एप 
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) ने डिजिटल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बसों की लाइव लोकेशन बताने वाला नया एप लॉन्च किया है। इस एप की मदद से यात्री अपने मोबाइल फोन पर बसों की स्थिति को घर बैठे ट्रैक कर सकते हैं। बस की लोकेशन जानने के लिए बस नंबर डालना होगा। इसके अलावा, एप के माध्यम से यात्री ऑनलाइन सीट भी बुक कर सकते हैं। बस कंडक्टर के ईटीएम मशीन से टिकट कटते ही इसका ब्योरा क्षेत्रीय कमांड सेंटर को भेजा जाएगा। लखनऊ के आलमबाग, कैसरबाग और अवध बस स्टेशनों से 350 बसों में वीटीएस (वाहन ट्रैकिंग सिस्टम) लगाने का काम पूरा हो चुका है। ऐप के लॉन्च होने से यात्रियों को बस यात्रा में काफी राहत मिलेगी।

बस अड्डे के स्क्रीन पर भी दिखेंगी बसों की स्थिति
बस अड्डे पहुंचने वाले यात्रियों को गेट पर ही बसों के आने की ताजा स्थिति स्क्रीन पर नजर आएगी। लखनऊ के आलमबाग बस टर्मिनल सहित प्रदेश के प्रमुख बस स्टेशनों पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं, जो यात्रियों को रियल टाइम में बसों की लोकेशन और समय दिखाएंगी। स्क्रीन पर बसों की चाल को रेड और ग्रीन सिग्नल के माध्यम से दर्शाया जाएगा, जिससे यात्री आसानी से जान सकेंगे कि उनकी बस कब और किस स्थिति में है।

21 सितंबर तक तैयारी के निर्देश
परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर ने 21 सितंबर तक ईटीएम मशीन को ऑनलाइन शेड्यूल के आधार पर जारी करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सख्त लहजे पर क्षेत्रीय प्रबंधकों से कहा है कि बसें अपने शेड्यूल से तब रवाना होंगी, जब इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन शेड्यूल के अनुसार जारी होंगे। ऐसा नहीं करने वाले अफसरों का वेतन काट दिया जाएगा।  

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें