Lucknow News : नगर निगम ने 25 करोड़ की जमीन खाली कराई, एफआईआर दर्ज

नगर निगम ने 25 करोड़ की जमीन खाली कराई, एफआईआर दर्ज
UPT | नगर निगम लखनऊ।

May 15, 2024 01:07

नगर निगम के संपत्ति विभाग व भू माफिया की मिलीभगत से सरकारी जमीनों पर कब्जे हो रहे हैं। प्रशासन की ओर से कराई जा रही जांच में मामले सामने आ रहे हैं। अब तक कई करोड़ों की जमीन नगर निगम प्रशासन खाली करा चुका है। सरोजनीनगर स्थित ग्राम बेहटवा में सरकारी जमीन पर कब्जा कर बाउंड्रीवाल बना ली गई थी, जिसकी जानकारी होने पर अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव के नेतृत्व में संपत्ति विभाग की टीम ने जमीन कब्जा मुक्त कराई। इस जमीन की बाजार में कीमत 25 करोड़ रु बतायी जा रही है। साथ ही कब्जेदार के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। संबंधित लेखपाल तनुज मदान के खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है।

May 15, 2024 01:07

Lucknow News : नगर निगम के संपत्ति विभाग व भू माफिया की मिलीभगत से सरकारी जमीनों पर कब्जे हो रहे हैं। प्रशासन की ओर से कराई जा रही जांच में मामले सामने आ रहे हैं। अब तक कई करोड़ों की जमीन नगर निगम प्रशासन खाली करा चुका है। सरोजनीनगर स्थित ग्राम बेहटवा में सरकारी जमीन पर कब्जा कर बाउंड्रीवाल बना ली गई थी, जिसकी जानकारी होने पर अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव के नेतृत्व में संपत्ति विभाग की टीम ने जमीन कब्जा मुक्त कराई। इस जमीन की बाजार में कीमत 25 करोड़ रु बतायी जा रही है। साथ ही कब्जेदार के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। संबंधित लेखपाल तनुज मदान के खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है।

अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम बेहटवा तहसील सरोजनी नगर के गाटा संख्या संख्या 253 में 0.449 हे. जो नगर निगम की भूमि है। यह ऊसर खाते में अंकित है। वहीं नाली गाटा संख्या 259 व 237 जिसका रकबा 0.177 हे.था, उसमें संजय रस्तोगी की ओर से 0.038 हे. अर्थात 380 वर्ग मीटर भूमि को बाउंड्रीवाल बनवा कर अपने कब्जे में अवैध रूप से कर रखा था। साथ ही ऊसर खाते की 0.449 हे. जमीन पर भी अवैध रूप से कब्जा किया था। शिकायत प्राप्त होने पर निरीक्षण कर कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया गया था। इस मामले में संजय रस्तोगी के विरुद्ध थाना सरोजनीनगर में लोक क्षति निवारण अधिनियम के तहत सार्वजनिक भूमि पर कब्जा किया जाने के संबंध में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

एलडीए और नगर निगम से एनओसी का कोई अभिलेख भी नही दिखाया गया। सरकारी संपत्ति को कब्जा कराए जाने सूचना उपलब्ध न कराए जाने पर संबंधित लेखपाल तनुज मदान के खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी की जा रही है। इस भूमि का बाजारू मूल्य लगभग 25 करोड़ रुपये है। सोमवार को भूमि को कब्जा मुक्त कर तार-बाड़ करके घेराबंदी कर नगर निगम का बोर्ड लगा दिया गया है। यह कार्रवाई तहसीलदार संजय कन्नौजिया, नायब तहसीलदार संजय सिंह व  राजस्व निरीक्षक नगर निगम अविनाश चन्द्र तिवारी व नगर निगम लेखपाल तनुज मदान, संदीप कुमार यादव, राहुल यादव व ईटीएफ टीम की उपस्थिति में की गई।

Also Read

शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम, आंदोलन की तैयारी

8 Jul 2024 01:25 PM

लखनऊ यूपी में डिजिटल अटेंडेंस का पहले दिन से विरोध शुरू, शिक्षकों ने काली पट्टी बांधकर किया काम, आंदोलन की तैयारी

घोसी से लोकसभा सांसद राजीव राय ने इस निर्णय को लेकर सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सोमवार को कहा कि मुख्यमंत्री जी आपके अधिकारी मोटे कमीशन के लिए अनावश्यक सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप को सैकड़ों करोड़ में खरीद कर बेसिक शिक्षा परिषद और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। और पढ़ें