Lucknow News : तकरोही में कमिश्नर ने किया निरीक्षण, फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के दिए निर्देश

तकरोही में कमिश्नर ने किया निरीक्षण, फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के दिए निर्देश
UPT | मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब

Jul 30, 2024 00:46

डायरिया से प्रभावित तकरोही में मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने सफाई व इलाज की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कमिश्नर ने मुख्य सड़क से मायावती कॉलोनी जाने वाला मार्ग खस्ताहाल देखकर नाराजगी....

Jul 30, 2024 00:46

Lucknow News : डायरिया से प्रभावित तकरोही में मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने सफाई व इलाज की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कमिश्नर ने मुख्य सड़क से मायावती कॉलोनी जाने वाला मार्ग खस्ताहाल देखकर नाराजगी जताई। नगर निगम के अधिकारियों से पूछा कि इतनी बार निर्देश देने के बावजूद सड़क इतनी बदहाल क्यों है? इसकी मरम्मत क्यों नहीं कारवाई। कमिश्नर ने नाला सफाई और कूड़ा निस्तारण पर भी नगर निगम के संबंधित अफसरों से नाराजगी व्यक्त की। 

कमिश्नर ने मायावती कॉलोनी का किया निरीक्षण 
कमिश्नर ने दस्तक अभियान की जमीनी हकीकत जानने के लिए ने सोमवार को तकरोही स्थित मायावती कॉलोनी का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आशा कार्यकत्री, ऐनम व संबंधित स्टाप प्रत्येक घर का दौरा कर दिमागी बुखार, डायरिया, जलजनित रोग के रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करते रहें। इस अवसर पर नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, सहायक नगर आयुक्त  आकाश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

नि:शुल्क जांच और उपचार एवं परिवहन सुविधाएं प्रदान की जाएंगी
 मंडलायुक्त ने बताया कि इस अभियान के  तहत बच्चों को दस्त रोग, निमोनिया, और जन्मजात बिमारियों से पीड़ित बच्चों की पहचान कर उन्हें नि:शुल्क जांच एवं उपचार तथा परिवहन सुविधाएं प्रदान की जायेंगी। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया की बरसात का मौसम संचारी रोगों के लिए अतिसंवेदनशील होता है, कुछ सावधानियां बरतकर इन रोगों से बचा जा सकता है। सबसे जरूरी है कि साफ-सफाई रखें। इस दौरान उपस्थित आम जनमानस से वार्ता करके उनकी समस्याओं को गहनता पूर्वक सुनने के उपरांत तत्काल समस्या का समाधान करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि नालियों में जमें शिल्ट तत्काल साफ कराते हुए नियमित रूप से फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव कराएं। टूटी-फूटी नालियों की मरम्मत तत्काल करा लिया जाए। खाली प्लाटों में कूड़ा डंप न होने पाये साथ ही कूड़ा शिफ्टिंग का कार्य ससमय कराते रहें। वाटर लाइन व सीवर लाइन में रिसाव ना होने पाए। इसकी एक बार रिचेकिंग कर ली जाए। 

लोगों को जागरूक करने के दिए निर्देश
निरीक्षण के दौरान तकरोही में स्वास्थ्य शिविर का संचालन होते हुए मिला, उन्होंने मूलभूत औषधियों का वितरण करते हुए लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए। इसके पश्चात मंडलायुक्त मनकामेश्वर मंदिर पहुंच कर कावड़ भंडारों में उपयोग किए जाने वाले सामग्रियों की जांच खाद्यान विभाग की ओर से कराने के उपरांत ही भण्डारों का संचालन किया जाने को कहा। मंदिर के आसपास बने शौचालयों में ब्लीचिंग पाउडर डालकर नियमित साफ- सफाई कराने के निर्देश दिये। खुले में मिठाई व खाद्यान्न न रखा जाए समस्त खाद्यान्न सामग्रियों को ढ़ककर रखें। साथ ही पेयजल की टेस्टिंग करा लिया जाए। मंदिर के आसपास नालियों की साफ-सफाई कबर हटाकर करें, ब्लीचिंग पाउडर एवं एंटी लार्वा का छिड़काव प्राथमिकता पर कराते रहे।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें