लखनऊ विश्वविद्यालय : शोध मेधा, छात्र कल्याण और कर्मयोगी छात्रवृत्तियों की अंतिम तिथि बढ़ी, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

शोध मेधा, छात्र कल्याण और कर्मयोगी छात्रवृत्तियों की अंतिम तिथि बढ़ी, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन
UPT | लखनऊ यूनिवर्सिटी

Aug 22, 2024 21:32

छात्र इन तीनों छात्रवृत्तियों के लिए 5 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। यह निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन छात्रों की अपील पर लिया गया है जिन्होंने विभिन्न कारणों से समय पर आवेदन नहीं किया था और तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

Aug 22, 2024 21:32

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय ने शोध मेधा, छात्र कल्याण और कर्मयोगी छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र इन तीनों छात्रवृत्तियों के लिए पांच सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं। यह निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन छात्रों की अपील पर लिया है, जिन्होंने विभिन्न कारणों से समय पर आवेदन नहीं किया था और तिथि बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

सॉफ्ट-हार्ड कॉपी डीएसडब्ल्यू कार्यालय में होगी जमा 
डीएसडब्ल्यू प्रो वीके शर्मा ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया पहले से ही शुरू हो चुकी थी। कई छात्रों ने आवेदन की समय सीमा के भीतर आवेदन नहीं किया, जिससे उन्हें छात्रवृत्ति प्राप्त करने में कठिनाई हो रही थी। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। छात्रों को अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के साथ-साथ उसकी सॉफ्ट और हार्ड कॉपी डीएसडब्ल्यू कार्यालय में जमा करनी होगी। 

छात्रों को 15 हजार की वित्तीय सहायता
कर्मयोगी योजना के अंतर्गत छात्रों को अपनी कक्षा के बाद किसी विभाग में अधिकतम पचास घंटे तक काम करना होता है। इस कार्य के बदले में उन्हें पन्द्रह हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का उद्देश्य छात्रों को व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना और उनके व्यावसायिक कौशल को विकसित करना है। शोध मेधा छात्रवृत्ति उन विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है जिन्होंने नेट परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। इसके अतिरिक्त पीएचडी करने वाले शोधार्थियों को भी यह छात्रवृत्ति दी जाती है ताकि वे अपनी शोध गतिविधियों को सुचारू रूप से जारी रख सकें और अकादमिक क्षेत्रों में योगदान कर सकें।

Also Read

साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

18 Sep 2024 01:23 AM

रायबरेली Raebareli News : साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

रायबरेली के डलमऊ में स्थित मठ में उस समय बवाल मच गया, जब साधु संतों से दीक्षा लेने के लिए जम्मू कश्मीर का रहने वाला दूसरे समुदाय... और पढ़ें