लखनऊ विश्वविद्यालय : छात्रों ने जेंडर इक्वालिटी का दिया संदेश, रूढ़ियों को रोकने की ली शपथ

छात्रों ने जेंडर इक्वालिटी का दिया संदेश, रूढ़ियों को रोकने की ली शपथ
UPT | छात्रों ने जेंडर इक्वालिटी का दिया संदेश।

Oct 09, 2024 19:12

लविवि जेंडर सेंसिटाइजेशन सेल ने बुधवार को तरंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जेंडर इक्वालिटी के साथ छात्रों के बीच लैंगिक मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाना था।

Oct 09, 2024 19:12

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय के जेंडर सेंसिटाइजेशन सेल ने बुधवार को तरंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जेंडर इक्वालिटी के साथ छात्रों के बीच लैंगिक मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाना था। टैगोर लॉन में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

लैंगिक मुद्दों पर एक पैनल चर्चा
स्ट्रीट थिएटर ग्रुप अदम्या ने एक नुक्कड़ नाटक के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की जिसमें छेड़खानी और यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दों को उठाया गया। इसके साथ काव्योम संस्था ने कविता पाठ और पितृसत्ता के प्रभाव पर चर्चा का आयोजन किया। टीम प्राण ने लैंगिक रूढ़ियों को दूर करने के लिए नुक्कड़ नाटक से लोगों को जागरूक किया। एलयू डिबेट सोसाइटी ने विभिन्न लैंगिक मुद्दों पर एक पैनल चर्चा का आयोजन किया। छात्रों ने लैंगिक भूमिकाओं से जुड़े सामाजिक दबाव पर चर्चा की और अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए।



लैंगिक समानता को बढ़ावा
जेंडर सेंसिटाइजेशन सेल की संयोजिका प्रो रोली मिश्रा ने बताया कि यह सेल 2020 में कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय द्वारा स्थापित किया गया था। सेल नियमित रूप से घरेलू हिंसा, लैंगिक समानता, और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों पर कार्यक्रम आयोजित करता है। अंत में कई प्रतिभागियों ने अपने दैनिक जीवन में लैंगिक रूढ़ियों को चुनौती देने और समानता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के युवाओं में लैंगिक संवेदनशीलता बढ़ाने और एक समावेशी वातावरण को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read

सीएम योगी बोले-'एनीमिया मुक्त-कुपोषण मुक्त भारत' के स्वप्न को साकार करने में मील का पत्थर साबित होगा निर्णय 

9 Oct 2024 10:02 PM

लखनऊ Lucknow News : सीएम योगी बोले-'एनीमिया मुक्त-कुपोषण मुक्त भारत' के स्वप्न को साकार करने में मील का पत्थर साबित होगा निर्णय 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पोस्ट में लिखा कि शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर 'सुपोषित भारत-समृद्ध भारत' के संकल्प की सिद्धि को समर्पित इस निर्णय के लिए आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी!  और पढ़ें