Lucknow News : लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति ने बैठक में लिया निर्णय, समर्थ पोर्टल के माध्यम से होगा प्रवेश

लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति ने बैठक में लिया निर्णय, समर्थ पोर्टल के माध्यम से होगा प्रवेश
UPT | लखनऊ यूनिवर्सिटी

May 19, 2024 10:43

शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन चल रही है। इसी बीच समर्थ पोर्टल पर आवेदन लेने का निर्णय लिए जाने के बाद विश्वविद्यालय ने तेजी से इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

May 19, 2024 10:43

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय में अब स्नातक और परास्नातक में छात्रों के प्रवेश समर्थ पोर्टल के माध्यम से ही लिया जायेंगें। यह जानकारी कुलपति अलोक कुमार राय ने शनिवार को वीसी बैठक में दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की कुलाधिपति राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और उच्च शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार ये निर्णय लिया गया हैं। यह निर्णय सभी संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्षों की मौजूदगी में लिया गया है।

जल्द जारी होगा लिंक
जानकारी देते चले की शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन चल रही है। इसी बीच समर्थ पोर्टल पर आवेदन लेने का निर्णय लिए जाने के बाद विश्वविद्यालय ने तेजी से इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है। जल्द ही इसका लिंक भी जारी कर दिया जायेगा। इस बीच विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी। प्रवेश पाने वाले छात्रों का ब्योरा समर्थ पोर्टल पर शामिल कर लिया जायेगा। 

तेजी से कार्य करने के निर्देश
इस पोर्टल को लेकर प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव और डॉ.नागेंद्र कुमार मौर्य ने एक संक्षिप्त प्रेंसेंटेशन सभी के समक्ष किया। इस बैठक में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक विद्या नंद त्रिपाठी भी मौजूद रहे। कुलपति की बैठक में समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश लिए जाने के निर्देश दिए गये हैं। विश्वविद्यालय की ओर से इस पर तेजी से कार्य जारी है।  

पोर्टल से कैसे होगा फायदा
समर्थ पोर्टल से जहां प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी तो वहीं छात्रों को भी सुविधा मिलेगी। प्रदेश के दूरदराज के छात्रों को अब अन्य विश्वविद्यालयों में संचालित हो रहे पाठ्यक्रमों की जानकारी एवं उनमें प्रवेश का मौका मिल सकेगा। इसके साथ ही एक समान समय पर प्रवेश, एक समान समय पर परीक्षाएं तथा एक समान समय पर परीक्षा परिणाम प्राप्त होंगे।

ये भी रहेंगी सुविधायें 
ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ पोर्टल पर ही लीव मोड्यूल, रिक्रूइटमेंट मोड्यूल तथा कैस प्रमोशन मोड्यूल को भी प्रथम फेज में जल्द से जल्द लागू करने के लिया निर्देशित किया गया है। कुलपति ने कहा कि इसके लिए जो आवश्यक तैयारियो जरुरी है उन्हें समय रहते पुरी करनी होगी ताकि छात्रों को प्रवेश लेने में कोई समस्या न आने पाये।

Also Read

किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

6 Jul 2024 09:41 PM

लखनऊ Lucknow News : किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

मोहनलालगंज सीएचसी में मेडिकोलीगल गलत बनाए जाने से नाराज किन्नरों ने शनिवार को सीएमओ कार्यालय में हंगामा किया। और पढ़ें