Independence Day-2024 : मदरसे के बच्चों ने भरे देश भक्ति के रंग, दारुल उलूम में हुआ पेंटिंग कंपटीशन

मदरसे के बच्चों ने भरे देश भक्ति के रंग, दारुल उलूम में हुआ पेंटिंग कंपटीशन
UPT | जश्न ए आजादी कंपटीशन में भाग लेते मदरसों के बच्चे।

Aug 14, 2024 00:05

मौलाना ने कहा कि देश को विदेशियों के कब्जे से आजाद कराने में मुजाहिदीन-ए-आजादी की कुर्बानियों को भुलाया नहीं जा सकता। हमें चाहिए कि उन्हें याद रखें। आज यह मुकाबला उनको याद करने की कोशिश है। देश की आजादी की हिफाजत नौजवानों की जिम्मेदारी है।

Aug 14, 2024 00:05

Lucknow News : भारत इस 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। देश की आजादी में मदरसों ने भी अहम योगदान निभाया है। ऐसे में हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मदरसे भी किसी से पीछे नहीं दिखना चाहते। आजादी के महोत्सव में दारुल उलूम फरंगी महल में मदरसे के विद्यार्थी अपना देश प्रेम कागजों पर बिखेर रहे हैं। फरंगी महल मदरसे में छात्रों के बीच जश्न ए आजादी पेंटिंग कंप्टीशन रखा गया। 

मौलाना खालिद रशीद भी रहे मौजूद
दारुल उलूम फरंगी महल के सरपरस्त मौलाना खालिद रशीद ने बताया कि आज इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अंतर्गत दारूल उलूम फरंगी महल में देश की आजादी के प्रोग्राम के सिलसिले में विद्यार्थियों के बीच राष्ट्रीय ध्वज पेटिंग मुकाबले और जंग-ए-आजादी क्विज मुकाबले हुए। इस अवसर पर मौलाना ने कहा कि देश को विदेशियों के कब्जे से आजाद कराने में मुजाहिदीन-ए-आजादी की कुर्बानियों को भुलाया नहीं जा सकता। हमें चाहिए कि उन्हें याद रखें। आज यह मुकाबला उनको याद करने की कोशिश है। देश की आजादी की हिफाजत नौजवानों की जिम्मेदारी है। इस प्रकार के प्रोग्रामों का उद्देश्य नई पीढ़ी और विद्यार्थियों को अपने बुजुर्गों के कार्यनामों से अवगत कराना है।

महात्मा गांधी ने फरंगी महल में बनाई थी योजना
मौलाना ने कहा कि मदरसों ने स्वतंत्रता की लड़ाई में अहम रोल अदा किया। अंग्रेजों ने जब 'लड़ाओ' और हुकूमत करो की रणनीति अपनाते हुए हिंदू मुस्लिम को आपस में लड़ाने की नापाक कोशिश की तो उलमा-ए-फरंगी महल ने हिंदू मुस्लिम एकता का नारा दिया और महात्मा गांधी ने फरंगी महल आकर अंग्रेजों से देश को आजादी दिलाने के लिए योजना बनाई।

मुकाबले में जीतने वालों को किया गया सम्मानित
इन मुकाबलों में दारूल उलूम के विद्यार्थियों ने बड़े जोश के साथ हिस्सा लिया। उन्होंने जंग-ए-आजादी से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर बड़े अच्छे अंदाज में दिये। राष्ट्रीय ध्वज पेन्टिंग मुकाबले में सीनियर ग्रुप से पहला पुरस्कार मो. जुलकरनैन, दूसरा पुरस्कार मो. इस्माईल, तीसरा पुरस्कार मो. हसनैन और चौथा पुरस्कार अनस मतीन और जूनियर ग्रुप में पहला पुरस्कार मो. अहमद, दूसरा पुरस्कार मो. इलयास, तीसरा पुरस्कार मो. अयान और चौथा पुरस्कार रिदा फातिमा को प्राप्त हुआ।

Also Read

अपर्णा यादव बोलीं- यूपी में गायों के लिए अच्छी व्यवस्था, विपक्ष सही मुद्दों पर उठाए सवाल 

1 Oct 2024 04:27 PM

लखनऊ महाराष्ट्र में गाय 'राज्य माता' घोषित : अपर्णा यादव बोलीं- यूपी में गायों के लिए अच्छी व्यवस्था, विपक्ष सही मुद्दों पर उठाए सवाल 

राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष और भाजप नेता अपर्णा यादव ने गाय को 'राज्य माता' का दर्जा देने के महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार के फैसले का स्वागत किया है। और पढ़ें