Mango Festival 2024: लखनऊ में लगने जा रहा है आम महोत्सव, एक जगह मिलेगी सैकड़ों वैरायटी, जानें पूरी डिटेल

लखनऊ में लगने जा रहा है आम महोत्सव, एक जगह मिलेगी सैकड़ों वैरायटी, जानें पूरी डिटेल
UPT | आम महोत्सव के संबंध में बैठक

Jul 05, 2024 19:12

आम महोत्सव में उत्पादक, क्रेता, विक्रेता और निर्यातक शामिल होंगे। यहां पर अल्फांसो, बंगनापल्ली, दशहरी, लंगड़ा, चौसा आदि सहित सैकड़ों किस्म का लुत्फ लोग उठा सकेंगे।

Jul 05, 2024 19:12

Lucknow News : अगर आप फलों के राजा आम के दीवाने हैं तो यह खबर आपके लिए है। लखनऊ में बहुत जल्द आम महोत्सव लगने वाला है। राजधानी लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में तीन दिवसीय आम महोत्सव आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने शुक्रवार को बैठक कर इस महोत्सव को भव्य और आकर्षक बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। आम महोत्सव में उत्पादक, क्रेता, विक्रेता और निर्यातक शामिल होंगे। यहां पर अल्फांसो, बंगनापल्ली, दशहरी, लंगड़ा, चौसा आदि सहित सैकड़ों किस्म का लुत्फ लोग उठा सकेंगे। 

कलेक्ट्रेट में डीएम ने ली बैठक
जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने आम महोत्सव 2024 के आयोजन के संबंध में आयोजित बैठक में इसे आकर्षक और सुव्यवस्थित रूप से आयोजित करने को कहा। उन्होंने इस संबंध में विभिन्न विभागों को कार्य आवंटित करते हुए निर्देश दिया कि संबंधित विभाग इन्हें प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने कहा कि सभी काम तय समय में पूरे किए जाने चाहिए।

12 से 14 जुलाई तक चलेगा आम महोत्सव
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि आम महोत्सव का आयोजन 12 जुलाई से 14 जुलाई तक अवध शिल्प ग्राम में किया जाएगा। आम महोत्सव 2024 का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे, जबकि समापन कार्यक्रम में उद्यान मंत्री  मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए परिसर की व्यापक सुरक्षा और ट्रैफिक व पार्किंग की व्यवस्था के लिए सभी व्यवथाएं सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसके अलावा मिनट टू मिनट कार्यक्रम की मंजूरी, डाइस प्लान, अतिथि लिस्ट की तत्काल मंजूरी कराने के निर्देश दिए गए हैं।

विभागों को आवंटित किए गए काम 
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि आम जनमानस के आवागमन के लिए शहर के प्रमुख स्थलों से महोत्सव स्थल तक पर्याप्त मात्रा में उपनगरीय बसों की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके लिए ध्यान दिया जाए कि किस दिन कहां से कितनी बसों की जरूरत है। इसकी सूची आरटीओ को उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही आम महोत्सव 2024 में किसानों, बागवानों, अतिथियों और आगुंतकों के लिए शुद्ध पेय जल की व्यवस्था के लिए टैंकरों की व्यवस्था जल निगम करेगा। उन्होंने बताया कि आम महोत्सव के पहले और दूसरे दिन की शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

Also Read

यूपी में एप से गरीब परिवारों की होगी पहचान, डीबीटी से भुगतान की मॉनीटरिंग हो जाएगी आसान

6 Oct 2024 05:28 PM

लखनऊ जीरो पावर्टी अभियान : यूपी में एप से गरीब परिवारों की होगी पहचान, डीबीटी से भुगतान की मॉनीटरिंग हो जाएगी आसान

यूपी को एक साल में देश का पहला जीरो पावर्टी राज्य (गरीबी का स्तर शून्य) बनाने के लिए डिजिटल तकनीक की मदद ली जाएगी। और पढ़ें