UP News : ऑनलाइन मॉनिटरिंग मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होगा सिंचाई व जल संसाधन मंत्रालय, यूपीएलसी को दिया जिम्मा

ऑनलाइन मॉनिटरिंग मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होगा सिंचाई व जल संसाधन मंत्रालय, यूपीएलसी को दिया जिम्मा
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jul 21, 2024 03:35

उत्तर प्रदेश सिंचाई और जल संसाधन मंत्रालय को अब ऑनलाइन वेब पोर्टल आधारित सॉफ्टवेयर मॉनिटरिंग मैनेजमेंट सिस्टम से लैस किया जायेगा। इस प्रक्रिया के तहत, यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी निर्धारण के लिए ई-निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Jul 21, 2024 03:35

Short Highlights
  • पोर्टल को स्प्रिंग सिक्योरिटी 6 प्रोटोकॉल के अंतर्गत किया जाएगा विकसित
  • यूपीएलसी ने एजेंसी निर्धारण के लिए ई-निविदा प्रक्रिया शुरू की 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश का सिंचाई विभाग और जल संसाधन मंत्रालय अब ऑनलाइन वेब पोर्टल आधारित सॉफ्टवेयर मॉनिटरिंग मैनेजमेंट सिस्टम से लैस किया जायेगा। इस प्रक्रिया के तहत, यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी निर्धारण के लिए ई-निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें केवल यूपीएलसी से पहले से इंपैनल्ड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसियां ही भाग ले सकेंगी और इन्हें सर्विस प्रोवाइडर कैटेगरी (बी तथा सी) के अंतर्गत काम सौंपा जाएगा। प्रदेश में सरकारी विभागों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता को बढ़ावा देने और वाद निस्तारण प्रक्रिया को सुदृढ़ करने के साथ-साथ परियोजनाओं की प्रगति की निगरानी के लिए योगी सरकार ये फ्रेमवर्क बनाने जा रही है।

डाटा कस्टमाइजेशन सहित कई खूबियां
इस योजना के अनुसार, चयनित एजेंसी को एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करना होगा जो ऑनलाइन वेब पोर्टल आधारित हो और डाटा कस्टमाइजेशन, प्रगति डाटा फीडिंग, ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग जैसी सुविधाओं से युक्त हो। यह प्रणाली पदानुक्रम आधारित लॉगिन प्रणाली के साथ विभिन्न स्तरों पर लॉगिन की सुविधा प्रदान करेगी और यूजर की भूमिका और पद के अनुसार विभिन्न प्रकार के डाटा से संबंधित कार्यों को संपन्न करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। साथ ही, यह प्रगति रिपोर्ट सहित विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट्स बनाने का माध्यम भी बनेगी।

विंडोज 10 और 11 सक्षम बनाया जाएगा पोर्टल  
इस वेब आधारित पोर्टल को स्प्रिंग सिक्योरिटी 6 प्रोटोकॉल के अंतर्गत विकसित किया जाएगा। पोर्टल को विंडोज 10 और विंडोज 11 सक्षम बनाया जाएगा और यह एमवीसी स्प्रिंग बूट फ्रेमवर्क से युक्त होगा। इसके अतिरिक्त, यह रेस्ट एपीआई स्प्रिंग बूट, जावा और एचटीएमएल सक्षम एज्यूरे वीएम सर्वर के हिसाब से कार्य करेगा। इसे यूजर इंटरैक्शन हैंडलिंग क्षमता, सिक्योरिटी कॉन्फिगरेशन, कस्टम ऑथेंटिकेशन और सिक्योरिटी फिल्टर्स से युक्त किया जाएगा। विभिन्न स्तरों पर वाद निस्तारण और मॉनिटरिंग प्रक्रिया को भी इस वेब आधारित पोर्टल में  शामिल किया जाएगा।

 

Also Read

जानें 28 जनपदों में कहां नदियां बरपा रहीं कहर, नेपाल के सीमावर्ती 5 जिलों का ताजा हाल

16 Sep 2024 10:59 AM

लखनऊ यूपी मेें बाढ़ कहर : जानें 28 जनपदों में कहां नदियां बरपा रहीं कहर, नेपाल के सीमावर्ती 5 जिलों का ताजा हाल

राहत आयुक्त कार्यालय की सोमवार सुबह जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कई जनपदों में अभी भी प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरनाक स्थिति में हैं। इन नदियों के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की जा रही हैं। वहीं कुछ स्थानों पर नदियां फिलहाल स्थिर स्थिति में हैं। और पढ़ें