यूपी से खेल प्रतिस्पर्धाओं में एक से अधिक टीमें भेजने की मांग : मोहसिन रजा ने रणजी ट्रॉफी में गुजरात-महाराष्ट्र का दिया हवाला

मोहसिन रजा ने रणजी ट्रॉफी में गुजरात-महाराष्ट्र का दिया हवाला
UPT | भाजपा नेता मोहसिन रजा

Aug 30, 2024 02:44

मोहसिन रजा ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। उत्तर प्रदेश से खिलाड़ी होने के नाते देश के सभी खेल संघ और केंद्र व राज्य सरकार से सभी खिलाड़ियों के हित के लिए मेरी मांग है कि यहां से किसी भी खेल स्पर्धा में एक से अधिक टीमें भेजी जाएं।

Aug 30, 2024 02:44

Lucknow News : पूर्व मंत्री और रणजी ट्रॉफी क्रिकेटर रहे भाजपा नेता मोहसिन रजा ने उत्तर प्रदेश से सभी खेल स्पर्धाओं में दो टीमें बनाए जाने की मांग की है। उन्होंने उत्तर प्रदेश की आबादी का हवाला देते हुए कहा कि 25 करोड़ की जनता वाले राज्य में महज एक टीम बनाने से भी सभी खिलाड़ियों को पर्याप्त अवसर नहीं मिल पाते हैं। उन्होंने अन्य राज्यों से दो टीमें भेजने का भी हवाला दिया। मोहसिन रजा ने प्रदेश और केंद्र सरकार से इसके लिए सभी खेल संघों से बातचीत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यूपी से रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में दो टीमें बनाई जाएं, जिससे यहां के खिलाड़ियों को अधिक अवसर मिल सकेगा। यह खेल और खिलाड़ी दोनों के हित में होगा।

25 करोड़ की आबादी वाले यूपी से एक टीम भेजने पर खिलाड़ियों को नहीं मिल रहे अवसर
मोहसिन रजा ने गुरुवार को अपने बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। यहां की आबादी 25 करोड़ है। मैं स्वयं रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी रहा हूं। उत्तर प्रदेश से खिलाड़ी होने के नाते देश के सभी खेल संघ और केंद्र व राज्य सरकार से सभी खिलाड़ियों के हित के लिए मेरी मांग है कि यहां से किसी भी खेल स्पर्धा में एक से अधिक टीमें भेजी जाएं। उन्होंने कहा कि हमारे पास प्रतिभाओं की कमी नहीं है और चंद लाख से लेकर एक-दो करोड़ की आबादी वाले राज्यों से एक-एक टीम खेलती है। वहीं 25 करोड़ की आबादी के वाले उत्तर प्रदेश से भी एक टीम जाती है। ऐसे में हमारे सभी खिलाड़ियों को अपने प्रतिभा दिखाने का अवसर नहीं प्राप्त हो पाता क्योंकि अवसर बहुत सीमित है और हमारे पास प्रतिभाओं की कमी नहीं है, अपर प्रतिभाए हैं।

रणजी ट्रॉफी में गुजरात-महाराष्ट्र से खेलती हैं तीन-तीन टीमें
मोहसिन रजा ने कहा कि इसलिए खेल और खिलाड़ी हित में एक से अधिक टीमें भेजना जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि उदाहरण के तौर पर रणजी ट्रॉफी में गुजरात से कुल तीन टीमें खेलती हैं। इनमें सौराष्ट्र, गुजरात और बड़ौदा की टीमें है। इसी तरह महाराष्ट्र से तीन टीमें खेलती हैं। इनमें महाराष्ट्र, मुंबई और विदर्भ की टीमें हैं। ऐसे और तमाम और राज्य हैं, वहां से भी एक टीम और इन राज्यों से तीन टीम और हमारे राज्य से भी एक टीम। इसलिए हमारे खिलाड़ियों के साथ में न्याय होना चाहिए।

खेल और खिलाड़ी दोनों के हित में कदम उठाना जरूरी
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के अंदर जोश, जुनून और जज्बा है। लेकिन, उनको अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर नहीं मिलता है। इसलिए एक से ज्यादा टीम को स्थान दिया जाए। चाहे वह इंडिविजुअल गेम हो या टीम गेम, सभी में हमारे उत्तर प्रदेश से एक से अधिक टीम को अवसर दिया जाए, ताकि हमारे खिलाड़ी अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। अपने प्रदेश और देश का नाम कर सकें।

सरकार से खेल संघों से बातचीत करने की मांग
उन्होंने कहा कि इसलिए हमारी भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार से मांग है कि सभी खेल संघों के साथ बैठकर इस बारे में बातचीत की जाए, जिससे खिलाड़ियों को अधिक अवसर मिल सके। केंद्र और यूपी सरकार खिलाड़ियों के हित में काम कर रही है। उन्हें अवसर दिए जा रहे हैं। ऐसे में इस तरह का मौका दिए जाने से भी खेल और खिलाड़ी दोनों का हित संभव होगा। मोहसिन रजा इससे पहले भी ये मांग कर चुके हैं। पूर्व रणजी खिलाड़ी होने के नाते वह भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को इस सिलसिले में पत्र भी लिख चुके हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) से भी उन्होंने इसे लेकर मांग की है। 

Also Read

उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग में 11 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानें डिटेल

14 Sep 2024 10:53 AM

लखनऊ Job News : उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग में 11 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानें डिटेल

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी नौकरियों के अवसरों में वृद्धि करते हुए राजस्व विभाग में 11 हजार रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है। और पढ़ें