सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े पर नकेल : पांच से ज्यादा आवेदकों वाले गांवों में सत्यापन के बाद बंधेगा सेहरा

पांच से ज्यादा आवेदकों वाले गांवों में सत्यापन के बाद बंधेगा सेहरा
UPT | सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े पर नकेल।

Oct 14, 2024 11:37

निर्धन कन्याओं के विवाह में हो रहे फर्जीवाड़े पर रोकथाम के लिए सरकार ने खास तैयारी की है। अब विवाह के लिए एक ही गांव में पांच से अधिक आवेदकों के मिलने पर उन जोड़ों का सत्यापन किया जाएगा।

Oct 14, 2024 11:37

Lucknow News : निर्धन कन्याओं के विवाह में हो रहे फर्जीवाड़े पर रोकथाम के लिए सरकार ने खास तैयारी की है। अब विवाह के लिए एक ही गांव में पांच से अधिक आवेदकों के मिलने पर उन जोड़ों का सत्यापन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत समाज कल्याण विभाग के सक्षम अधिकारी मौके पर जाकर वधू और वर पक्ष से संबंधित जानकारियां एकत्र करेंगे। समारोह में 100 से अधिक जोड़ों का विवाह होने की दशा में नजदीकी जिले के अधिकारी को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया जाएगा। योजना के तहत अगले माह से विवाह होंगे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी विवाह पारदर्शिता के साथ संपन्न हों। 

यहां मिला फर्जीवाड़ा
बलिया और सुलतानपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं की शादी में फर्जीवाड़ा पाए जाने पर समाज कल्याण विभाग ने सुलतानपुर, बिजनौर, कौशांबी, कुशीनगर और उन्नाव में योजना के तहत कराई गई 10 प्रतिशत शादियों का सत्यापन कराया था। सतयापन में भी सुलतानपुर में 12 और फर्जी मामलों का खुलासा हुआ।



उपनिदेशक स्तर तक के अधिकारी करेंगे सत्यापन
विभाग का मानना है कि एक ही मजरे में अधिक लाभार्थियों का मिलना संयोग हो सकता है, लेकिन धोखाधड़ी की संभावनाओं को देखते हुए अब नियमों को सख्त किया गया है। जिन मजरों में पांच या उससे अधिक पात्र आवेदक मिलेंगे, वहां विभाग के उपनिदेशक स्तर तक के अधिकारी स्वयं सत्यापन करेंगे। योजना के तहत एक साथ 100 से अधिक जोड़ों की शादी होने पर नजदीकी जिले के विभागीय अधिकारी को समारोह में लगाया जाएगा। ताकि समारोह में कोई अव्यवस्था न फैल सके और सभी गतिविधियां सुचारू रूप से संचालित हों।

एक लाख शादियां होंगी 
पिछले वित्तीय वर्ष में योजना के तहत 1.05 लाख विवाह कराए गए थे। इस वर्ष भी एक लाख शादियों का लक्ष्य है। अब तक 2200 से अधिक विवाह हो चुके हैं। नवंबर से शादी का मूहूर्त शुरू होने पर योजना के तहत सभी जिलों में विवाह समारोह आयोजित किए जाएंगे।

गड़बड़ियां रोकने के लिए नई व्यवस्था लागू
समाज कल्याण के निदेशक कुमार प्रशांत ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत लाभ लेने के मामलों में हाल ही में कुछ गड़बड़ियां सामने आई थीं। इनकी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अब नई व्यवस्था लागू की गई है। इसके तहत किसी एक मजरे में पांच से अधिक आवेदक मिलते हैं, तो पहले उनका सत्यापन कराया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। 

Also Read

देवी की मूर्ति खंडित करने वाला गिरफ्तार, शराब के नशे में घटना को दिया अंजाम

14 Oct 2024 01:14 PM

हरदोई Hardoi News : देवी की मूर्ति खंडित करने वाला गिरफ्तार, शराब के नशे में घटना को दिया अंजाम

हरदोई जिले के सवायजपुर कोतवाली क्षेत्र के घोरीथर गांव में एक प्राचीन मंदिर में महिषासुर मर्दिनी की मूर्ति तोड़ने के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मंदिर में मां आदिशक्ति की मूर्ति का .... और पढ़ें