यूपी में सिंथेटिक दूध के खिलाफ एक हफ्ते का विशेष अभियान : मिलावट की जांच विभाग से कराने की तैयारी

 मिलावट की जांच विभाग से कराने की तैयारी
UPT | अधिकारियों संग बैठक करते मंत्री धर्मपाल

Sep 09, 2024 18:05

मंत्री धर्मपाल सिंह ने डेयरी विकास को बढ़ावा देने और दुग्ध संघों, डेयरी प्लांट्स के संचालन और प्रबंधन के लिए तकनीकी जनशक्ति के अभाव के मद्देनजर पीसीडीएफ की व्यवसायिक गतिविधियों में सहायता और मार्गदर्शन के संबंध में निर्देश दिए।

Sep 09, 2024 18:05

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने सिंथेटिक दूध पर प्रभावी अंकुश लगााने के लिए दूध की जांच विभाग से कराये जाने के संबंध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सोमवार को विभागीय अधिकारियों साथ बैठक में कहा कि दुग्ध उत्पादन के साथ ही पौष्टिक एवं गुणवत्तायुक्त दूध आम जनता को उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है। इसलिए दूध की जांच विभाग से कराने को लेकर प्रस्ताव जरूरी है। उन्होंने कहा कि जांच कार्यों के लिए संबंधित विभागों से भी समन्वय स्थापित कर सहयोग लिया जाए। उन्होंने सिंथेटिक दूध के खिलाफ एक सप्ताह का विशेष अभियान भी चलाने के निर्देश दिए।

मार्केटिंग को बढ़ावा दे पीसीडीएफ, ​विशेषज्ञों की ली जाए मदद
उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्राथमिकता के आधार पर किसानों एवं पशुपालकों को दुग्ध मूल्य का भुगतान करने, दुग्ध समितियों के सुव्यवस्थित संचालन और प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने के संबंध में तेजी से कार्य करने के निर्देश दिये हैं। मंत्री धर्मपाल सिंह ने डेयरी विकास को बढ़ावा देने और दुग्ध संघों, डेयरी प्लांट्स के संचालन और प्रबंधन के लिए तकनीकी जनशक्ति के अभाव के मद्देनजर पीसीडीएफ की व्यवसायिक गतिविधियों में सहायता और मार्गदर्शन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि पीसीडीएफ मार्केटिंग को बढ़ावा दे और मित्व्ययिता का ध्यान रखते हुए दक्ष एवं तकनीकी रूप से कुशल विशेषज्ञों की सहायता ली जाए।

अधिक संख्या में समितियों के गठन पर जोर
धर्मपाल सिंह ने कहा कि समितियों के गठन, सुदृढ़ीकरण एवं संचालन पर विशेष ध्यान दिया जाए। जितनी अधिक संख्या में समितियों का गठन किया जायेगा उतना ही किसानों और पशुपालकों को लाभ होगा और दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि होगी। पीसीडीएफ दुग्ध उपार्जन और दुग्ध उत्पादों की सभी संभावनाओं पर गंभीरता से काम करे। साथ ही एनडीडीबी से सहयोग स्थापित कर आवश्यक कार्य किया जाए।

Also Read

एक आईपीएस और सात पीपीएस अफसरों के तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती

19 Sep 2024 03:16 PM

लखनऊ Lucknow News : एक आईपीएस और सात पीपीएस अफसरों के तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती

पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से जारी तबादला सूची के मुताबिक आयुष श्रीवास्तव सहायक पुलिस अधीक्षक प्रतीक्षारत मुख्यालय पुलिस महानिदेशक को सहायक पुलिस अधीक्षक जौनपुर बनाया गया है। और पढ़ें