Lucknow News : RTE दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू 

RTE दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू 
Uttar pradesh times | RTE, private schools

Jan 21, 2024 13:04

नए सत्र में अभिभावक 18 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने आदेश जारी किया गया है। 

Jan 21, 2024 13:04

Lucknow News : शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत स्कूलों में शनिवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो गई। नए सत्र में अभिभावक 18 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में लखनऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ने आदेश जारी किया है। 

आवेदन पत्रों के वेरिफिकेशन के उपरांत किया जाएगा लॉक
बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश द्वारा जारी आदेश के मुताबिक अभिभावक जिस वार्ड में रहते हैं। उस वार्ड में मौजूद स्कूलों में ही बच्चों के दाखिल के लिए अभिभावक आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि के बाद 19 से लेकर 25 फरवरी तक आवेदन पत्रों के वेरिफिकेशन के उपरांत उन्हें लॉक किया जाएगा। फिर दाखिले के लिए 26 फरवरी को लॉटरी निकाली जाएंगी। गौरतलब है कि आरटीई के जरिए निजी स्कूलों में गरीब अभिभावकों के बच्चों के दाखिल किए जाते हैं। इसके लिए निजी स्कूलों में 25 फीसदी सीटे आरटीई दाखिले के लिए आरक्षित होती हैं। 

आवेदन के लिए जरुरी कागजात 
जनरल में ईडब्ल्यूएस केटेगरी के लिए आय प्रमाण पत्र एक लाख रुपये या उससे कम होना चाहिए। वही रिजर्व केटेगरी के लिए यानी ओबीसी और एससीएसटी आवेदकों के लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है। बच्चे के अभिभावक का निवास प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा जारी होना जरूरी है। बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नगर निगम से जारी होना जरूरी है।

Also Read

साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

18 Sep 2024 01:23 AM

रायबरेली Raebareli News : साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

रायबरेली के डलमऊ में स्थित मठ में उस समय बवाल मच गया, जब साधु संतों से दीक्षा लेने के लिए जम्मू कश्मीर का रहने वाला दूसरे समुदाय... और पढ़ें