मोहित पांडेय के परिवार से मिले सीएम योगी : सख्त कार्रवाई का भरोसा, 10 लाख की मदद-बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार

सख्त कार्रवाई का भरोसा, 10 लाख की मदद-बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार
UPT | मोहित पांडेय के परिवार से मिले सीएम योगी

Oct 28, 2024 12:53

सरकार ने इस मामले में सख्त कार्रवाई का संदेश दिया है। प्रकरण में इंस्पेक्टर अश्विनी चतुर्वेदी के खिलाफ पहले उनके ही थाने में अन्य लोगों के साथ हत्या की एफआईआर दर्ज की गई। वहीं रविवार रात इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही मामले की जांच शुरू हो गई है।

Oct 28, 2024 12:53

Lucknow News :  चिनहट थाने में पुलिस कस्टडी में व्यापारी मोहित कुमार पांडेय की मौत के बाद उनके परिजनों ने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। भाजपा विधायक योगेश शुक्ला पीड़ित परिजनों को लेकर मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे। इस दौरान पीड़ित परिवार ने अपना दर्द बयां किया। मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार के प्रति अपनी संवेदना जताई और उन्हें दोषी पुलिस कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार
मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार को दस लाख रुपये, आवास, बच्चों की निःशुल्क शिक्षा व शासन की सभी योजनाओं का लाभ दिलाने का निर्देश दिया। सीएम योगी ने पीड़ित परिवारीजनों को आश्वासन दिया कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। किसी भी सूरत में दोषी बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने पीड़ित परिवार से कहा कि सरकार उनके साथ खड़ी है। किसी भी दोषी पुलिसकर्मी को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूरा मामला उनके संज्ञान में है। जांच पूरी होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री से मिलकर संतुष्ट हुए मोहित के परिजन 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद मोहित पांडेय के परिजन संतुष्ट दिखे। मोहित की मां तपेश्वरी देवी ने कहा कि सीएम योगी से मिलकर हम संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में है। इस मामले में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं होगी। जांच के उपरांत जो भी दोषी पाया जाएगा,  उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। 

इंस्पेक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज, निलंबित
प्रदेश सरकार ने इस मामले में सख्त रवैया अपनाया है। पिछले पंद्रह दिनों में लखनऊ में पुलिस कस्टडी में मौत की ये दूसरी घटना को लेकर विपक्ष जहां हमलावर बना हुआ है। वहीं सरकार ने इस मामले में सख्त कार्रवाई का संदेश दिया है। प्रकरण में इंस्पेक्टर अश्विनी चतुर्वेदी के खिलाफ पहले उनके ही थाने में अन्य लोगों के साथ हत्या की एफआईआर दर्ज की गई। वहीं रविवार रात इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही मामले की जांच शुरू हो गई है। पुलिस कमिश्नर अमरेंद्र कुमार सेंगर ने अब भरत पाठक को चिनहट थाने की कमान सौंपी है। गाजीपुर थाने में तैनात उपनिरीक्षक भरत पाठक को चिनहट का थानाध्यक्ष बनाया गया है। 



पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं 
इस बीच मोहित की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। इसलिए विस्तृत जांच के लिए विसरा को संरक्षित किया गया है। सरकार की ओर से भी जांच के आधार पर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई है। 

विधायक योगेश शुक्ला पीड़ित परिवार से लगातार करते रहे बातचीत
विधायक योगेश शुक्ला ने रविवार को परिजनों से आवास और पोस्टर्माटम हाउस जाकर दो बार मुलाकात की। उन्होंने पीड़ित परिवार की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात का आश्वासन भी दिया। वहीं मौके से उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक से फोन पर बातचीत भी कराई। डिप्टी सीएम ने पीड़ित परिवार को न्याय का भरोसा दिलाया है। वहीं अब मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद पीड़ित परिवार शांत हुआ है। इससे पहले मोहित की मौत के बाद से ही परिजन सड़क पर प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी पुलिस से झड़प भी हुई।

पुलिस का दावा : हालत बिगड़ने पर तत्काल ले गए अस्पताल
पुलिस के मुताबिक चिनहट प्रकरण में मोहित पांडेय की हालत बिगड़ने पर उन्हें सीएचसी चिनहट में तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की गई, जहां से उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल रेफर किया गया और चिकित्सकीय परीक्षणों के उपरांत उन्हें मृत घोषित किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण अनिश्चित पाया गया है और विस्तृत जांच के लिए विसरा को संरक्षित किया गया है। परिवार की तहरीर पर तत्काल मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

पीड़ित परिवार ने पुलिस पर लगाए आरोप
पुलिस को दी गई तहरीर में मोहित की मां तपेश्वरी देवी ने आरोप लगाया है कि उनके छोटे लड़के मोहित का चिनहट के लौलाई निवासी आदेश से मामूली विवाद हो गया था। इसके बाद डायल 112 पर कॉल करने पर पुलिस आई और उनके छोटे बेटे मोहित को चिनहट थाने ले गई। बाद में जब बड़ा बेटा शोभाराम उससे मिलने गया तो पुलिस ने उस पर शराब पीने का झूठा आरोप लगाकर थाने में बंद कर दिया, जबकि दूसरे पक्ष के आदेश को छोड़ दिया गया। 

पुलिस पर दबाव में मारपीट का आरोप
तहरीर में कहा गया है कि आदेश के चाचा नेता है और उन्होंने पुलिस पर दबाव बनाया। उन्होंने पुलिस में अपनी अच्छी पकड़ होने का भी हवाला दिया। दोनों बेटों को पहले थाने में अलग-अलग स्थान पर रखा गया। बाद में एक साथ रखने से पहले मोहित को इतना मारा कि उसकी लॉकअप में ही मौत हो गई। अगले दिन जब परिवार के लोग उससे मिलने गए तो चिनहट पुलिस ने किसी की भी मुलाकात नहीं कराई।

शव के पास तक नहीं जाने दिया गया परिजनों को
इसके बाद दिन में लगभग एक बजे उनके बड़े बेटे शोभाराम ने फोन करके सभी को लोहिया संस्थान आने को कहा। उसने बताया कि चिनहट पुलिस ने मोहित को इतना मारा है कि उसकी मौत हो गई। इसके बाद पुलिस उसे लोहिया संस्थान लेकर आई है। तहरीर में कहा गया है कि जब परिजन लोहिया संस्थान पहुंचे तो मोहित की मौत हो चुकी थी और उसके शव के पास तक परिजनों को नहीं पहुंचने दिया गया। उन्हें शव को दूर से ही दिखाते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। 
 

Also Read

मशहूर शायरों ने रातभर शायरी से माहौल को जिंदा रखा

28 Oct 2024 01:15 PM

लखीमपुर खीरी दशहरा मेले के सांस्कृतिक मंच पर कुल हिंद मुशायरा : मशहूर शायरों ने रातभर शायरी से माहौल को जिंदा रखा

लखीमपुर में दशहरा मेले के सांस्कृतिक मंच पर कुल हिन्द मुशायरे का आयोजन हुआ, जो दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ गया। इस मुशायरे में देशभर से आए नामचीन शायरों के साथ स्थानीय शायरों ने भी अपने कलाम पेश किए। और पढ़ें