advertisements
advertisements

Lucknow News : लखनऊ के तालाबों में ड्रोन से किया जाएगा मच्छर मारने वाले रसायन का छिड़काव

लखनऊ के तालाबों में ड्रोन से किया जाएगा मच्छर मारने वाले रसायन का छिड़काव
फ़ाइल फोटो | गंबूजिया मछली का प्रतीकात्मक चित्र

May 08, 2024 15:26

विश्व डेंगू दिवस पर ऐशबाग स्थित मोतीझील तालाब में गंबूजिया मछली डाली जाएगी। इस दौरान खाली प्लाट पर कूड़ा-कचरा और जलभराव मिलने पर मच्छर जनित बीमारियों एवं मच्छरों के पनपने का माहौल बनाने वाले प्लाट मालिक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

May 08, 2024 15:26

Short Highlights
  • मोतीझील तालाब में डाली जाएंगी गंबूजिया मछली, खाली प्लाट पर कूड़ा व जल भराव हुआ तो होगी कार्रवाई
  • डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड की रोकथाम के लिए नगर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाएगा
Lucknow News :  विश्व डेंगू दिवस (16मई) को ऐशबाग स्थित मोतीझील तालाब में गंबूजिया मछली डाली जाएंगी। इस दौरान खाली प्लाट पर कूड़ा-कचरा और जलभराव मिलने पर मच्छर जनित बीमारियों एवं मच्छरों के पनपने का माहौल बनाने वाले प्लाट मालिक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। नगर के सभी चिन्हित तालाबों व पोखरों में मॉस्किटो लावीर्सेडल आयल (MLO) का ड्रोन से छिड़काव कराया जाएगा। मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में वेक्टर जनित रोग (संक्रामक रोग) से बचाव को लेकर बैठक में ये फैसला लिया गया। अधिकारीगणों से कहा गया है कि डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड आदि रोगों के रोकथाम के लिए नगर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए।

नियमित रूप से फॉगिंग कराएं
मंडलायुक्त ने कहा कि गली-मोहल्ले में नियमित रूप से फॉगिंग एंटी लार्वा का छिड़काव नियमित रूप से कराते रहें। फ्रिज, कूलर, टायर व गमलों आदि विभिन्न स्थानों पर पानी एकत्रित व जमा रहने के कारण डेंगू का प्रकोप बढ़ता है। उन्होंने कहा कि संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग (मलेरिया) की संयुक्त टीम बनाकर गली-मोहल्ले में जागरूकता अभियान चलाया जाए। नाले-नालो की सफाई के दौरान ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव अवश्य करें। 

नालों को चिन्हित कर तत्काल सफाई कराएं
मंडलायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जलजमाव वाले क्षेत्र में नालों को चिन्हित कर तत्काल सफाई कराएं। जलजमाव वाले क्षेत्रों में नालियों की युद्ध स्तर पर सफाई कराते हुए फॉगिंग/एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाए। घर-घर पंपलेट वितरण के साथ-साथ लाउडस्पीकर के माध्यम से मुनादी कराकर लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित किया जाए।

 डेंगू से बचाव का जिंगल चलाया जाए
उन्होंने कहा कि कहीं डेंगू के होने की सूचना मिलने पर संयुक्त रूप से उस भवन तथा आस-पास के 50 भवनों में सघन लार्वा चेंकिग अभियान चलाया जाएगा। नगर आयुक्त एवं मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में प्रत्येक जोन में एंटी डेंगू अभियान निरन्तर चलाया जाएगा। जागरूकता अभियान में आशा और ऐनम की सहभागिता भी सुनिश्चित करें। डेंगू से बचाव के लिए जनमानस को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाएगा, जिसमें पंपलेट  वितरण, कूड़े की गाड़ियों पर लगे स्पीकर पर डेंगू से बचाव का जिंगल चलाया जाना तथा गली-मोहल्लों में गोष्ठी व कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन रणविजय यादव, अपर नगर आयुक्त ललित कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

एटा में 8 बार वोट डालने का वीडियो वायरल होने पर मचा बवाल, आरोपी गिरफ्तार, चुनाव आयोग ने की ये कार्रवाई

19 May 2024 11:37 PM

लखनऊ लोकसभा चुनाव : एटा में 8 बार वोट डालने का वीडियो वायरल होने पर मचा बवाल, आरोपी गिरफ्तार, चुनाव आयोग ने की ये कार्रवाई

इस मामले में एटा जिले के नायागांव पुलिस स्टेशन में राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह निवासी खिरिया परमान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वीडियो अलीगंज विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 343 खिरिया पमारान गांव का बताया जा रहा है। और पढ़ें