ऑनलाइन हाजिरी का विरोध : एनएचएम कर्मियों ने मुख्यालय का किया घेराव, पुलिस से हुई धक्का-मुक्की

एनएचएम  कर्मियों ने मुख्यालय का किया घेराव, पुलिस से हुई धक्का-मुक्की
UPT | चारबाग में प्रदर्शनकारी एनएचएम कर्मियों और पुलिस के बीच झड़प।

Aug 28, 2024 12:18

ऑनलाइन हाजिरी से नाराज कम्युनिटी हेल्थ आ​फिसर्स (सीएचओ) ने बुधवार को एनएचएम मुख्यालय का घेराव किया। चारबाग में रोके जाने पर एनएचएम कर्मियों और पुलिस के बीच तगड़ी झड़प और धक्का-मुक्की हुई।

Aug 28, 2024 12:18

Lucknow News : ऑनलाइन हाजिरी से नाराज कम्युनिटी हेल्थ आ​फिसर्स (सीएचओ) ने बुधवार को एनएचएम मुख्यालय का घेराव किया। चारबाग में रोके जाने पर एनएचएम कर्मियों और पुलिस के बीच तगड़ी झड़प और धक्का-मुक्की हुई। संविदा पर तैनात सीएचओ ने ऑनलाइन हाजिरी प्रणाली सरकारी विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए लागू करने की मांग की। इससे पहले 25 अगस्त को बड़ी संख्या में इन कर्मियों ने एनएचएम मुख्यालय पहुंच कर घेराव किया था।

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प
यूपी में नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत काम कर रहे सैकड़ों कर्मी सुबह चारबाग में इकट्ठा हुए। एचएचएम मुख्यालय कूच करने पर पुलिस ने सभी को मोहन होटल के सामने एपीसेन मार्ग पर रोक लिया। इसके बाद कर्मचारी और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए। सड़क से हटाने पर पहले धक्का-मुक्की हुई, फिर झड़प हो गई। पुलिसकर्मियों ने किसी तरह से स्थिति पर काबू पाया। इस बीच तमाम प्रदर्शनकारी पुलिस को चकमा देकर एनएचएम मुख्लालय पहुंच गए।

सीएचओ के साथ हो रहा भेदभाव
एनएचएम कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि प्रदेश भर के सीएचओ का शोषण किया जा रहा है। ऑनलाइन हाजिरी केवल सीएचओ पर लागू कर उनके साथ भेदभाव हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर के करीब 17 हजार कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स में ऑनलाइन हाजिरी के आदेश को लेकर भारी नाराजगी है। यह तानाशाही आदेश वापस नहीं लिए जाने तक एनएचएम कर्मियों का आंदोलन जारी रहेगा। सीएचओ 21 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक हड़ताल पर रहे हैं। अब अनिश्चितकालीन हड़ताल का एलान किया है।

एनएचएम कर्मियों की मांगें
  • ऑनलाइन हाजिरी सिस्टम सरकारी विभाग के सभी कैडर के सभी प्रकार के अधिकारियों-कर्मचारियों पर लागू किया जाए।
  • एएमएस लागू करने से पहले सीएचओ के भविष्य की स्पष्टता, नियमित कैडर निर्माण 6 वर्ष पर नियमितीकरण का लाभ दिए जाने की कार्रवाई शुरु कराई जाए। जिस प्रकार महाराष्ट्र, राजस्थान में एनएचएम नियमितीकरण का लाभ वर्ष 2024 में किया गया हैं।
  • 4800 ग्रेड पे के अनुरूप वेतन का निर्धारण कर महंगाई भत्ता भी दिया जाए। मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, मेघालय, मणिपुर जैसे राज्यों में ये पहले ही लागू हो चुका हैं।
  • एएमएस लगाने वाले कैडर को सरकारी कर्मियों की भांति वर्ष भर में तीस ईएल की व्यवस्था की जाए।
  • सभी सीएचओ को स्वैच्छिक स्थानांतरण का लाभ दिया जाए। जिससे वह अपने गृह जनपद पहुंच सकें।
  • सीएसओ का कार्य फील्ड का है। ऐसे में वापस केन्द्र पर जाने की बाध्यता समाप्त की जाए।
  • भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार आयुष्मान आरोग्य मंदिरों को माह में कम से कम 20 दिन क्रियाशील होना है। एएमएस लगाने के लिए आठ निश्चित अवकाश प्रदान किए जाएं।

Also Read

सात जिलों के डीएम समेत 13 आईएएस का तबादला, जानें कौन कहां गया 

14 Sep 2024 12:38 AM

लखनऊ यूपी में प्रशासनिक फेरबदल : सात जिलों के डीएम समेत 13 आईएएस का तबादला, जानें कौन कहां गया 

निधि गुप्ता को अमरोहा का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। घनश्याम मीना को हमीरपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है। दिनेश को जौनपुर का नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है। और पढ़ें