Raebareli News : फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सीडीओ की जांच आई सामने, 19 हजार 775 में मात्र 230 ही सही पाए गए

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सीडीओ की जांच आई सामने, 19 हजार 775 में मात्र 230 ही सही पाए गए
UPT | फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनाने वाला जनसेवा केंद्र

Sep 10, 2024 12:14

रायबरेली के सलोन में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में सीडीओ ने जांच रिपोर्ट पेश करते हुए चौंकाने वाला खुलासा किया है। सीडीओ की जांच रिपोर्ट में 19 हजार 775 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए जाने की पुष्टि होने के बाद ...

Sep 10, 2024 12:14

Raebareli News : रायबरेली में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मामले में चौंकाने वाली जांच रिपोर्ट सामने आई है। सीडीओ अर्पित उपाध्याय ने बताया कि सलोन में अब तक बने कुल 19 हजार 775 ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्रों में से सिर्फ 230 ही सही पाए गए हैं। बाकी 19 हजार 545 जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं। ये सभी जन्म प्रमाण पत्र यहां सलोन ब्लॉक में स्थित छह ग्राम सभाओं में बनाए गए हैं।

आईडी पासवर्ड चुराकर बनाए गए थे फर्जी जन्म प्रमाण पत्र
आपको बता दें कि दो महीने पहले सलोन ब्लॉक में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का मामला सामने आया था। इस मामले में सभी जन्म प्रमाण पत्र यहीं स्थित सहज जन सेवा केंद्र से जारी किए गए थे। बाद में पता चला कि जन सेवा केंद्र संचालक जीशान और उसका पिता रियाज ग्राम विकास अधिकारी का आईडी पासवर्ड चुराकर फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी करते थे। इस मामले में वीडीओ जितेंद्र यादव ने भी सलोन थाने में तहरीर दी थी कि उनका आईडी पासवर्ड चुराकर उससे फर्जी जन्म प्रमाण पत्र जारी किए गए।

छह ग्राम सभाओं में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए गए
 शासन के निर्देश पर जब एटीएस इस मामले की जांच करने पहुंची तो जितेंद्र यादव की जीशान से मिलीभगत सामने आई। इसके बाद वीडीओ जितेंद्र सिंह के साथ जीशान और उसके पिता रियाज को गिरफ्तार किया गया। पुलिस जांच में पता चला कि सलोन ब्लॉक की छह ग्राम सभाओं में 19 हजार से ज्यादा फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए गए, जिनका इन गांवों से कभी कोई संबंध ही नहीं था।

अब एटीएस इस मामले में जांच तेज करेगी
फिलहाल इस मामले में सीडीओ की जांच रिपोर्ट में 19 हजार 775 फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाए जाने की पुष्टि होने के बाद एटीएस इस मामले में जांच तेज करेगी ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र तो नहीं बनवाए हैं।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें