Raebareli News :  सभी तहसीलों में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र की जांच होगी

सभी तहसीलों में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र की जांच होगी
UPT | सीडीओ अर्पित उपाधयाय

Jul 20, 2024 01:41

फर्जी जन्म प्रमाण पत्र मिलने का बाद अब तहसीलों में भी ऐसी ही गड़बड़ी की आशंका जताई गई है। आशंका की पुष्टि के लिए सीडीओ ने जिले भर के जन सेवा केंद्रों की जांच कराए जाने के आदेश दिए हैं।

Jul 20, 2024 01:41

Raebareli News : रायबरेली के सलोन तहसील में 19 हजार से अधिक फर्जी जन्म प्रमाणपत्रों के जारी होने के मामले में जिला विकास अधिकारी अर्पित उपाध्याय ने अन्य तहसीलों में भी ऐसी ही गड़बड़ी की आशंका व्यक्त की है। इस आशंका की पुष्टि के लिए उन्होंने जिले भर के जन सेवा केंद्रों की जांच कराए जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि पूरे जनपद में संचालित जनसेवा केंद्रों की आईडी जारी होने के समय से लेकर अब तक जारी किए गए सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन कराया जाएगा। इसके लिए उन्होंने एक टीम का गठन कर दिया है।

यह माना जा रहा है कि सलोन जैसा मामला अन्य तहसीलों में भी सामने आ सकता है। रायबरेली में राष्ट्रीय सुरक्षा को नजरअंदाज करते हुए सरकारी कर्मचारियों की मिलीभगत से हजारों फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं। विशेष बात यह है कि इनमें से अधिकांश जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त करने वालों का इन गांवों से कोई संबंध नहीं है। आशंका जताई जा रही है कि जन्म प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाले विभिन्न प्रांतों के निवासी हैं।

यह मामला सलोन तहसील का है, जहां ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव की नूरुद्दीनपुर सिरसिरा और गोपालपुर गांवों में तैनाती है। इन गांवों के पते पर पिछले कई महीनों से ऐसे लोगों के जन्म प्रमाणपत्र जारी हो रहे थे, जिनका यहां से कभी कोई संबंध नहीं रहा है। तीनों ग्राम सभाओं के प्रधानों ने इस बात की सूचना एडीओ पंचायत जितेंद्र सिंह को दी। मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आने पर सीडीओ ने इसकी जांच एडीओ पंचायत को सौंप दी। जांच में सामने आया कि ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव, राइन सहज जनसेवा केंद्र संचालक जीशान खान रियाज और एक अन्य व्यक्ति की मिलीभगत से लगभग 19 हजार से अधिक गैर जनपदीय और गैर प्रांतीय लोगों के फर्जी प्रमाणपत्र जारी हो गए। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें