रायबरेली में बड़ा घोटाला : 19 हजार से ज्यादा फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी, चार लोगों पर केस दर्ज

19 हजार से ज्यादा फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी, चार लोगों पर केस दर्ज
UPT | फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाला जनसेवा केंद्र

Jul 18, 2024 16:57

रायबरेली एडीओ पंचायत की जांच में सामने आया कि ग्राम विकास अधिकारी समेत राइन सहज जनसेवा केंद्र संचालक एवं एक अन्य की मिलीभगत से गैर जनपदीय और गैर प्रांतीय लोगों के फर्जी प्रमाण पत्र जारी कर दिये।

Jul 18, 2024 16:57

Raebareli News : रायबरेली के सलोन तहसील में एक बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा करने वाले हजारों फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं। यह मामला न केवल स्थानीय प्रशासन बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश के लिए चिंता का विषय बन गया है।

घटना का केंद्र नूरुद्दीनपुर सिरसिरा और गोपालपुर गांव हैं, जहां ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव तैनात थे। इन गांवों के पते पर पिछले कई महीनों से ऐसे लोगों के जन्म प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे थे, जिनका इन गांवों से कोई वास्तविक संबंध नहीं था। यह गंभीर मामला तब प्रकाश में आया जब तीनों ग्राम सभाओं के प्रधानों ने इसकी सूचना एडीओ पंचायत जितेंद्र सिंह को दी।

घोटाले में संलिप्त रहे ये अधिकारी
जांच में यह चौंकाने वाला तथ्य सामने आया कि लगभग 19,000 से अधिक गैर-जनपदीय और गैर-प्रांतीय लोगों के फर्जी जन्म प्रमाणपत्र जारी किए गए थे। इस घोटाले में ग्राम विकास अधिकारी विजय सिंह यादव के अलावा, राइन सहज जनसेवा केंद्र के संचालक जीशान खान रियाज और एक अन्य व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई है।

फर्जी दस्तावेजों का दुरुपयोग होने की आशंका
यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इसलिए खतरनाक है क्योंकि इन फर्जी दस्तावेजों का दुरुपयोग देश विरोधी गतिविधियों में किया जा सकता है। इससे न केवल स्थानीय प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठते हैं, बल्कि यह राज्य और केंद्र सरकार के लिए भी एक बड़ी चुनौती बन गया है।

एडीओ पंचायत की शिकायत पर मामला दर्ज
पुलिस अधीक्षक अभिषेक अग्रवाल ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि थाना सलोन में एडीओ पंचायत की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 318, 319, 338, 337, और 340 के तहत मामला दर्ज किया गया है। चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें