यूपी में रेल यात्रा होगी तेज और आरामदायक : लखनऊ-कानपुर वंदे मेट्रो और गोमती नगर-भोपाल वंदे भारत की योजना

लखनऊ-कानपुर वंदे मेट्रो और गोमती नगर-भोपाल वंदे भारत की योजना
UPT | Vande bharat express

Jul 25, 2024 02:52

इस परियोजना के लिए लगभग 240 करोड़ रुपये का बजट मिलने की संभावना है। यह सेमी हाई-स्पीड ट्रेन 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिससे दोनों शहरों के बीच का सफर...

Jul 25, 2024 02:52

Short Highlights
  • बजट 2024 में रेलवे के लिए 2.62 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है
  • लखनऊ-कानपुर के बीच वंदे मेट्रो शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है
Lucknow News : केंद्रीय बजट 2024 में रेलवे के लिए 2.62 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जिसमें से 1.08 लाख करोड़ रुपये सुरक्षा और रखरखाव के लिए निर्धारित किए गए हैं। इस बजट से उत्तर प्रदेश के रेल नेटवर्क में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद है, विशेष रूप से लखनऊ मंडल में।

240 करोड़ रुपये का बजट मिलने की संभावना
लखनऊ से कानपुर के बीच वंदे मेट्रो शुरू करने की योजना पर तेजी से काम चल रहा है। इस परियोजना के लिए लगभग 240 करोड़ रुपये का बजट मिलने की संभावना है। यह सेमी हाई-स्पीड ट्रेन 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिससे दोनों शहरों के बीच का सफर महज 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। इस मार्ग पर स्टेशनों की इंटरलॉकिंग और ट्रैक मेंटेनेंस का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है।

इसके अलावा, गोमती नगर से भोपाल के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की योजना भी है। यात्रियों की सुविधा के लिए कटरा और पुरी के लिए नई ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भी विचाराधीन है। ये नई सेवाएं यात्रियों को तेज, आरामदायक और सुरक्षित यात्रा प्रदान करेंगी।

ट्रेनों की देरी में आएगी कमी
लखनऊ के चारबाग स्टेशन के आधुनिकीकरण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इस परियोजना के लिए पहले ही 450 करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं। नए बजट से इस काम में और तेजी आने की उम्मीद है। स्टेशन पर एक नया एयर कॉन्कोर्स बनाया जाएगा और दूसरा प्रवेश द्वार भी विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा, चारबाग से दिलकुशा और आलमनगर की ओर फोरलेन आउटर का निर्माण किया जाएगा, जिससे ट्रेनों की देरी कम होगी।

सुरक्षा उपायों के लिए 100 करोड़ किए जा सकते हैं खर्च
यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, लखनऊ मंडल में सीसीटीवी कैमरे, हैंड-हेल्ड मशीनें, लगेज स्कैनर और एकीकृत सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने की योजना है। इन सुरक्षा उपायों के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च किए जा सकते हैं। ये सभी परियोजनाएं उत्तर प्रदेश में रेल यात्रा को न केवल तेज और आरामदायक बनाएंगी, बल्कि यात्रियों की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करेंगी।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें