नौचंदी एक्सप्रेस का रूट 13 दिनों के लिए परिवर्तित : यात्रियों को होगी असुविधा, कई महत्वपूर्ण स्टेशन छूटेंगे

यात्रियों को होगी असुविधा, कई महत्वपूर्ण स्टेशन छूटेंगे
UPT | Nauchandi Express

Jul 21, 2024 10:26

नौचंदी एक्सप्रेस का मार्ग अस्थायी रूप से बदल दिया गया है। 23 जुलाई से 4 अगस्त तक, यह ट्रेन अपने सामान्य मार्ग के बजाय कानपुर होकर अपने गंतव्य तक पहुंचेगी। यह परिवर्तन रोजा स्टेशन पर चल रहे...

Jul 21, 2024 10:26

Short Highlights
  • नौचंदी एक्सप्रेस का मार्ग अस्थायी रूप से बदल दिया गया है
  • रोजा स्टेशन पर चल रहे इंटरलाकिंग कार्य के कारण ऐसा किया गया है
  • राज्यरानी एक्सप्रेस के संचालन में भी कुछ बदलाव किए गए
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है। सहारनपुर से प्रयागराज तक चलने वाली नौचंदी एक्सप्रेस का मार्ग अस्थायी रूप से बदल दिया गया है। 23 जुलाई से 4 अगस्त तक, यह ट्रेन अपने सामान्य मार्ग के बजाय कानपुर होकर अपने गंतव्य तक पहुंचेगी। यह परिवर्तन रोजा स्टेशन पर चल रहे इंटरलाकिंग कार्य के कारण किया गया है।

नए मार्ग में नहीं आएंगे ये स्टेशन
इस मार्ग परिवर्तन का सबसे बड़ा प्रभाव उन यात्रियों पर पड़ेगा, जिन्होंने गढ़मुक्तेश्वर, गजरौला, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, हरदोई और बालामऊ जैसे स्टेशनों के लिए टिकट बुक किया है। नए मार्ग में ये स्टेशन नहीं आएंगे, जिससे इन यात्रियों को अपनी यात्रा योजना में बदलाव करना पड़ सकता है। वापसी यात्रा में भी इसी तरह का बदलाव किया गया है। प्रयागराज से सहारनपुर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस भी इसी अवधि में कानपुर सेंट्रल, खुर्जा और हापुड़ होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंचेगी। यह परिवर्तन यात्रियों के लिए अतिरिक्त समय और असुविधा का कारण बन सकता है।

राज्यरानी एक्सप्रेस के मार्ग में भी बदलाव
इस मुद्दे को लेकर पहले उत्तर रेलवे ने नौचंदी एक्सप्रेस को 14 दिनों के लिए और राज्यरानी एक्सप्रेस को 1 से 6 अगस्त तक रद्द करने का निर्णय लिया था। हालांकि, यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए और मीडिया में इस मुद्दे के उठाए जाने के बाद, रेलवे ने अपने निर्णय में बदलाव किया। राज्यसभा सदस्य डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी के हस्तक्षेप के बाद, रेल मंत्रालय ने ट्रेन को पूरी तरह से रद्द करने के बजाय वैकल्पिक मार्ग से चलाने का फैसला किया।

इसके अलावा, राज्यरानी एक्सप्रेस के संचालन में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। लखनऊ से मेरठ जाने वाली राज्यरानी 2 से 5 अगस्त तक, और मेरठ से लखनऊ जाने वाली राज्यरानी 3 से 6 अगस्त तक रद्द रहेगी। यह निर्णय भी रोजा स्टेशन पर चल रहे कार्यों के कारण लिया गया है।

24 जुलाई से चलेंगी कांवड़ स्पेशल ट्रेन
हालांकि, अच्छी खबर यह है कि दिल्ली से हरिद्वार जाने वाली कांवड़ स्पेशल ट्रेन का संचालन 24 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो पहले 29 जुलाई से शुरू होने वाली थी। यह ट्रेन 2 अगस्त तक चलेगी और यात्रियों को दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, रुड़की और ज्वालापुर होते हुए हरिद्वार तक ले जाएगी। यह कदम श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उठाया गया है।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें