नाबालिग छात्रा से गैंगरेप में लापरवाही पर अतिरिक्त निरीक्षक निलंबित : आरोपियों को भेजा गया जेल और बाल सुधार गृह

आरोपियों को भेजा गया जेल और बाल सुधार गृह
UPT | Sarojini Nagar Police Station

Sep 25, 2024 21:55

पुलिस उपायुक्त दक्षिणी केशव कुमार ने बताया कि प्रकरण के दो आरोपियों में से एक दानिश को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। वहीं नाबालिग आरोपी को बाल सुधार गृह भेजा गया है। मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने के ​लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

Sep 25, 2024 21:55

Lucknow News : सरोजनीनगर इलाके में स्कूल से घर लौट रही कक्षा पांच की छात्रा को अगवा और दुष्कर्म करने के मामले में लापरवाह पुलिस इंस्पेक्टर पर कार्रवाई की गई है। पीड़ित छात्रा और उसके परिजनों की एफआईआर लिखने के बजाय उन्हें कई घंटे दौड़ाने और तहरीर बदलने के लिए दबाव बनाने के आरोप में अतिरिक्त इंस्पेक्टर अनवर अहमद को जेसीपी ने निलंबित कर दिया है। उधर मुख्य आरोपी को जेल भेजा गया है, जबकि दूसरे आरोपी किशोर को बाल संप्रेक्षण गृह में दाखिल कराया गया है।

फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाया जाएगा मामला
इस मामले में सरोजनीनगर थाने में तैनात अन्य लापरवाह पुलिसकर्मियों पर भी एक्शन लिया जा सकता है। अतिरिक्त इंस्पेक्टर अनवर अहमद के साथ ही कृष्णानगर इंस्पेक्टर की भी भूमिका की जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की बात कही जा रही है। पुलिस उपायुक्त दक्षिणी केशव कुमार ने बताया कि प्रकरण के दो आरोपियों में से एक दानिश को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। वहीं नाबालिग आरोपी को बाल सुधार गृह भेजा गया है। मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने के ​लिए भी कदम उठाए जाएंगे।



अतिरिक्त निरीक्षक ने बरती लापरवाही
इस मामले में एफआईआर दर्ज करने में लापरवाही की बात सामने आई है। इसलिए सरोजनीनगर थाने के अतिरिक्त निरीक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है। आरोप है कि पीड़ित छात्रा और उसके परिजन शाम को ही थाने में पहुंच गए थे। उन्होंने मामले से अवगत कराते हुए एफआईआर दर्ज करने को कहा था। लेकिन, अतिरिक्त निरीक्षक ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। पीड़ित पक्ष को कई घंटे बेवजह दौड़ा गया। इस वजह से अब ये कार्रवाई की गई है।

पीड़ित छात्रा के गुरुवार को न्यायिक अधिकारी के सामने दर्ज होंगे बयान
एसीपी कृष्णानगर विनय द्विवेदी ने बताया कि मामले दर्ज होने के बाद पीड़ित छात्रा का मेडिकल टेस्ट मंगलवार शाम को कराया जा चुका है। तहरीर के आधार पर महिला पुलिस ने उसके प्राथमिक बयान भी दर्ज कर लिए हैं। अब गुरुवार को पीड़ित छात्रा का बयान न्यायायिक अधिकारी के समक्ष दर्ज किया जाएगा। इस बीच घटना स्थल होटल शांति पैराडाइज और उसके संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। जिस तरह से होटल में नाबालिग छात्रा को लाया गया और उसके साथ गैंगरेप किया गया, होटल के कर्मचारी उसकी भनक तक नहीं लगने की बात कह रहे हैं। ऐसे में पुलिस होटल मालिक पर एक्शन लेने की तैयारी कर रही है। वहीं प्रकरण के सामने आने के बाद होटल की पूरी छानबीन की गई है। इसमें सामने आया है कि उसके पास अग्निशमन विभाग की एनओसी नहीं है। इसके आधार पर अग्निशमन विभाग अपनी कार्रवाई करेगा। वहीं होटल के नक्शे की जांच लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारी करेंगे।

स्कूल से निकलने बाद किया अगवा, होटल में गैंगरेप
इससे पहले सरोजनीनगर इलाके की रहने वाली 14 वर्षीय छात्रा सोमवार दोपहर स्कूल से निकली थी। इस दौरान उसके पड़ोस में रहने वाला दानिश अपने 17 वर्षीय दोस्त के साथ मिलकर छात्रा को अगवा कर ले गया था। आरोपियों ने होटल पैराडाइज शांति इन में उसे बंधक बनाकर गैंगरेप किया। शाम को पीड़ित छात्रा घर पहुंची और पिता को अपने साथ हुई घटना के बारे में बताया। इसके बाद पीड़ित पक्ष पुलिस के पास पहुंचा, जहां तत्काल कार्रवाई नहीं की गई।

Also Read

सीबीआई ने लखनऊ और नोएडा में कई ठिकानों पर की छापेमारी

25 Sep 2024 11:43 PM

लखनऊ आरडीएसओ में रिश्वतखोरी का खुलासा : सीबीआई ने लखनऊ और नोएडा में कई ठिकानों पर की छापेमारी

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO) में ठेका लेकर काम करने वाली निजी फर्मों के बिलों के भुगतान के लिए चल रहे एक बड़े रिश्वतखोरी के रैकेट का पर्दाफाश किया है। और पढ़ें