Lucknow News : पारा में हादसे का शिकार हुई स्कूल वैन, बाल-बाल बचे बच्चे

पारा में हादसे का शिकार हुई स्कूल वैन, बाल-बाल बचे बच्चे
UPT | Lucknow school van accident

Sep 24, 2024 13:01

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, वैन की रफ्तार हादसे के समय काफी तेज थी। इलाके के लोगों ने पहले भी चालक को तेज गति में वाहन चलाने के लिए चेताया था, लेकिन उसने इस पर ध्यान नहीं दिया। फिलहाल पुलिस यह जांच कर रही है।

Sep 24, 2024 13:01

Lucknow News : पारा इलाके में मंगलवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया जब एक स्कूल वैन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। स्कूल वैन सेंट मैरी पब्लिक स्कूल की है। इसमें सवार कई बच्चों को हल्की चोटें आई हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना के दौरान वैन का सामने का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे से गुस्साये लोगों ने वैन चालक को पकड़कर मारपीट की। पुलिस को सूचना देने के बाद चालक हिरासत में ले लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।
 

मकान के चबूतरे से टकराई वैन
घटना मंगलवार सुबह की है, जब सेंट मैरी स्कूल की एक वैन (UP 32 HN 9012) मुजफ्फर खेड़ा गांव से बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थी। बताया जा रहा है कि तेज गति के कारण वैन एक मकान के चबूतरे से टकरा गई, जिससे बच्चों को चोटें आईं और वैन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। टक्कर की आवाज सुनते ही आसपास के लोग तुरंत मौके पर पहुंचे और वैन चालक को पकड़कर पीट दिया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और चोटिल बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल में भेजा। वैन चालक को हिरासत में लिया गया है, जिससे हादसे के कारणों को लेकर पूछताछ की जा रही है। सूचना मिलने पर बच्चों के परिजन भी अस्पताल और घटना स्थल पहुंचे। उन्होंने चालक पर कड़ी कार्रवाई की मांग की।



तेज गति बनी हादसे की वजह
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, वैन की रफ्तार हादसे के समय काफी तेज थी। इलाके के लोगों ने पहले भी चालक को तेज गति में वाहन चलाने के लिए चेताया था, लेकिन उसने इस पर ध्यान नहीं दिया। फिलहाल पुलिस यह जांच कर रही है कि वैन निजी थी या स्कूल प्रबंधन की ओर से लगाई गई थी। वैन से संबंधित दस्तावेजों की जांच की जा रही है।

पहले भी स्कूल वैन हो चुकी है दुर्घटनाग्रस्त
इससे पहले बीते अगस्त में शहीद पथ पर फिनिक्स प्लासियो मॉल के सामने भी स्कूल वैन हादसे का शिकार हुई थी। तब पिछला टायर फटने से 12 बच्चों से भरी तेज रफ्तार स्कूल वैन डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। इस दौरान पीछे से आ रही थार कार भी उसमें भिड़ गई। हादसे में स्कूल वैन सवार सिटी मांटेसरी स्कूल के छह बच्चे घायल हो गए। उन्हें मातृ एवं शिशु अस्पताल और मेदांता में भर्ती कराया गया। वैन चालक शिवम को सुशांत गोल्फ सिटी थाने की पुलिस ने हिरासत में लिया था। हादसे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल संज्ञान लिया। उनके आदेश पर प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, एडीसीपी पूर्वी, एसीपी गोसाईगंज ने मौके का निरीक्षण किया। इसके बाद अस्पताल पहुंचकर डॉक्टर से बात की और बच्चों का हाल लिया। इससे पहले भी स्कूल वैन और बस हादसे का शिकार हो चुकी हैं। कई बार जांच पड़ताल में वैन और बस के कागजों में कमी पाई गई। फिटेनस टेस्ट में ये खस्ताहाल मिल चुकी हैं तो कई नियमों के विपरीत चलाई जा रही हैं। इसके अलावा स्कूल वैन और बस के चालकों की लापरवाही भी हादसे का सबब बन रही है। चालक के तेज ग​ति से गाड़ी चलाने और जल्दबाजी के कारण बच्चों की जान जोखिम में पड़ जाती है।

Also Read

जल्द आ रही हैं फलों के राजा की नई प्रजातियां, कृषि निर्यात में उछाल की उम्मीद

24 Sep 2024 02:27 PM

लखनऊ आम के शौकीनों के लिए खुशखबरी : जल्द आ रही हैं फलों के राजा की नई प्रजातियां, कृषि निर्यात में उछाल की उम्मीद

केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान (सीआईएसएच) रहमानखेडा, लखनऊ द्वारा विकसित "अवध समृद्धि" और "अवध मधुरिमा" नामक दो नई प्रजातियां जल्द ही रिलीज की जाएंगी... और पढ़ें