छह एसडीएम पर होगी कार्रवाई : पैमाइश में लापरवाही करने पर एक्शन, पिछले पांच साल से लटके हैं मामले

पैमाइश में लापरवाही करने पर एक्शन, पिछले पांच साल से लटके हैं मामले
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Jun 27, 2024 08:40

राजस्व विभाग ने विशेष रूप से आगरा की फतेहाबाद, खैरगढ़ और बाह तहसील, गाजीपुर की सदर और सैदपुर तहसील तथा सुल्तानपुर की सदर तहसील में कार्यरत एसडीएम के खिलाफ कार्रवाई...

Jun 27, 2024 08:40

Short Highlights
  • छह उप जिलाधिकारियों (एसडीएम) के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं
  • भूमि मापन के मामलों का निपटारा संतोषजनक नहीं था
  • पांच वर्षों से अधिक समय से लंबित थे मामले
Lucknow News : राजस्व प्रशासन और भूमि मापन प्रक्रिया में गंभीर अनियमितताओं को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने छह उप जिलाधिकारियों (एसडीएम) के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए हैं, जो आगरा, गाजीपुर और सुल्तानपुर जिलों की विभिन्न तहसीलों में कार्यरत थे। यह निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राजस्व संहिता की धारा-24 के अंतर्गत सीमांकन वादों के त्वरित निपटारे के निर्देश के बाद लिया गया।

संतोषजनक निपटारा नहीं हुआ
दरअसल, समीक्षा में पाया गया कि इन तहसीलों में भूमि मापन के मामलों का निपटारा संतोषजनक नहीं था। कई मामले पांच वर्षों से अधिक समय से लंबित थे, जो प्रशासनिक लापरवाही और कार्यकुशलता की कमी को दर्शाता है। राजस्व विभाग ने विशेष रूप से आगरा की फतेहाबाद, खैरगढ़ और बाह तहसील, गाजीपुर की सदर और सैदपुर तहसील तथा सुल्तानपुर की सदर तहसील में कार्यरत एसडीएम के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

इन पर होगी कार्रवाई
जानकारी के अनुसार, इस मामले में फतेहाबाद के एसडीएम जेपी पांडेय, खैरगढ़ के अरुण कुमार यादव, बाह के रतन कुमार वर्मा, सैदपुर के पुष्पेंद्र पटेल और गाजीपुर सदर के चंद्रशेखर शामिल हैं, जिन पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सुल्तानपुर सदर के संबंध में बताया गया है कि, जिस एसडीएम के कार्यकाल में मामले लंबित रहे, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, उनका नाम अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।

Also Read

नीट में टॉप करने वाले मदरसा छात्र सम्मानित

1 Jul 2024 02:35 PM

लखनऊ UP News: नीट में टॉप करने वाले मदरसा छात्र सम्मानित

नीट परीक्षा में टॉप करने वाले मदरसा छात्र-छात्राओं को ईदगाह स्थित इस्लामिक सेंटर में सम्मानित किया गया। और पढ़ें