UP News : एसजीपीजीआई एडवांस्ड उपकरणों से होगा लैस, 280 आधुनिक मशीनों से मिलेगी उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं

एसजीपीजीआई एडवांस्ड उपकरणों से होगा लैस, 280 आधुनिक मशीनों से मिलेगी उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं
UPT | संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ

Aug 06, 2024 17:29

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में 26 प्रकार की 280 आधुनिक मशीनों और उपकरणों की स्थापना तथा संचालन के लिए 26.84 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया।

Aug 06, 2024 17:29

Short Highlights
  • आधुनिक उपकरणों के लिए 26.84 करोड़ जारी 
  • मरीजों को मिलेगी उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) को अत्याधुनिक मशीनों और उपकरणों से लैस करने की योजना शुरू की है। इसके तहत वर्ष 2024-25 के लिए 26 प्रकार की 280 आधुनिक मशीनों और उपकरणों की स्थापना तथा संचालन के लिए 26.84 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है। इन उपकरणों में पोर्टेबल इको मशीन, हाई डेफिनेशन ड्यूडेनोस्कोप, हाई एंड अल्ट्रासाउंड मशीन, और रोबोटिक ऑपरेशन थिएटर शामिल हैं। इसके साथ ही परिसर में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना भी की जाएगी। इस कदम से लखनऊ और पूरे प्रदेश से इलाज के लिए आने वाले मरीजों को उन्नत स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होंगी।

आधुनिक मशीनों से इलाज में सुधार
इस योजना के अंतर्गत विभागों में अत्याधुनिक मशीनों की स्थापना की जाएगी। एनेस्थीसियोलॉजी विभाग में ट्रांसक्रेनियल ड्रॉपर, कार्डियोलॉजी में पोर्टेबल ईको मशीन, सेंट्रल रिसर्च फैसिलिटी (कोर लैब) में स्पेक्ट्रोफोटोमीटर, सीवीटीएस में नाइट्रिक ऑक्साइड इनहेलेशन यूनिट, इमर्जेंसी में एयर-वे कार्ट और इंडोक्राइन सर्जरी में इलेक्ट्रो कॉटेरी मशीन स्थापित की जाएंगी। एंडोक्राइनोलॉजी विभाग में रेफ्रिजरेटेड बेंच टॉप सेंट्रीफ्यूग और डीएनए एस्टीमेशन के लिए फ्लॉरोमीटर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में एचडी ड्यूडेनोस्कोप समेत विभिन्न मशीनें लगाई जाएंगी। जनरल हॉस्पिटल में एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन, हाई प्रेशर सक्शन मशीन, ओटी डबल डोम लाइट और मल्टीपैरा मॉनिटर्स लगाए जाएंगे। हेमैटॉलोजी विभाग में थ्री डी बायोप्रिंटर और ऑटोमेटेड न्यूक्लिक एसिड एक्सट्रैक्शन युक्त हेप्टोलॉजी में बेंचटॉप कैपिलरी इलेक्ट्रोफोरेसिस सिस्टम समेत विभिन्न उपकरण स्थापित किए जाएंगे। रोबोटिक ओटी भी इस योजना का हिस्सा है।

Also Read

रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित, छात्रावास आवंटन निरस्त

5 Oct 2024 03:26 PM

लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय : रैगिंग के आरोपी छात्र निलंबित, छात्रावास आवंटन निरस्त

लखनऊ विश्वविद्यालय ने रैगिंग के आरोपी चार छात्रों को निलंबित कर दिया है। यह निलंबन तब तक जारी रहेगा, जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती। और पढ़ें